scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

SA vs WI: सेमीफाइनल में पहुंचने वाली साउथ अफ्रीका ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, श्रीलंका व ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत खत्म

साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हरा दिया और टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच गई।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
June 24, 2024 17:31 IST
sa vs wi  सेमीफाइनल में पहुंचने वाली साउथ अफ्रीका ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड  श्रीलंका व ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत खत्म
South Africa cricket team (Source- AP Photo)
Advertisement

T20 World Cup SA vs WI: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने मेजबान वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली और कैरेबियाई टीम को मायूस होना पड़ा। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 135 रन बनाए।

Advertisement

इसके बाद डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 123 रन का टारगेट मिला और मैच को घटाकर 17 ओवर का कर दिया गया। प्रोटियाज ने 16.1 ओवर में 7 विकेट पर 124 रन बनाकर मैच जीत लिया और टॉप 4 में पहुंच गई। इंग्लैंड के बाद साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी।

Advertisement

साउथ अफ्रीका ने तोड़ा श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन लाजवाब हो रहा है और ये टीम अब तक अपराजित रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ ये इस टीम का इस सीजन में लगातार 7वीं जीत थी। साउथ अफ्रीका की टीम ग्रुप मुकाबले में अपने सभी 4 मैच जीते थे और फिर सुपर 8 में पहुंची। इसके बाद सुपर 8 में इस टीम ने तीन मुकाबले यूएसए, इंग्लैंड और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले और सभी मैचों में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस टीम ने इस सीजन में कुल 7 मैच खेले हैं और सभी मैचों में जीत के साथ एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने पहले सभी 7 मैच जीतकर साउथ अफ्रीका की टीम टी20 वर्ल्ड कप के एक एडीशन में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम भी बन गई। साउथ अफ्रीका से पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के नाम पर दर्ज था। इन दोनों टीमों ने इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा 6 मैचों में जीत हासिल की थी। श्रीलंका ने साल 2009 में जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दो बार यानी साल 2010 और फिर 2021 में ऐसा कमाल किया था, लेकिन अब साउथ अफ्रीका ने दोनों को पीछे छोड़ दिया और टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई। इसका श्रेयस पूरी तरह से टीम के कप्तान एडन मार्करम को जाता है।

Advertisement

टी20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम

Advertisement

7 - 2024 में दक्षिण अफ्रीका
6 - 2009 में श्रीलंका
6 - 2010 में ऑस्ट्रेलिया
6 - 2021 में ऑस्ट्रेलिया

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो