scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत की दुआ करेगा अफगानिस्तान, जानें कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है राशिद खान की टीम

How Can Afghanistan Qualify To T20 World Cup 2024 Semi Finals: अफगानिस्तान को अब यदि टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे बांग्लादेश को हराने के साथ-साथ भारत की जीत की भी दुआ करनी होगी।
Written by: Alok Srivastava
Updated: June 23, 2024 12:59 IST
t20 world cup  अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत की दुआ करेगा अफगानिस्तान  जानें कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है राशिद खान की टीम
आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 चरण में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलियो का 21 रन से हरा दिया। (सोर्स- X/@ACBofficials)
Advertisement

T20 World Cup 2024 Qualification Scenario For Semi Finals: अफगानिस्तान ने 23 जून 2024 की सुबह (भारतीय समयानुसार) ऑस्ट्रेलिया को हराकर टी20 विश्व कप में इतिहास रच दिया। अफगानिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम को टीम को मात दी। इस जीत के साथ ही उसने टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें भी जिंदा रखीं।

Advertisement

यह सही है कि ऑस्ट्रेलिया को हराने के बावजूद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान नहीं है, लेकिन यदि भारतीय टीम उसका साथ दे तो उसका काम आसान हो सकता है। आइए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित आसान शब्दों में समझें।

Advertisement

T20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 की अंक तालिका पर नजर डालें तो ग्रुप 1 में भारत पहले स्थान पर है। भारत के 2 मैच में 4 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों के दो-दो अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर पैट कमिंस की टीम दूसरे और राशिद खान की सेना तीसरे नंबर पर है। बांग्लादेश का अभी खाता नहीं खुला है।सेमीफाइनल से पहले भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश सभी को अब एक-एक मैच खेलने हैं।

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण में ग्रुप 1 की पॉइंट्स टेबल

IND vs BAN, T20 World Cup, T20 World Cup 2024 Super 8 Group 2 Points Table 23 June 2024
अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के बाद टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण में ग्रुप 1 की पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल।

भारत का मुकाबला 24 जून (भारतीय समयानुसार) को ऑस्ट्रेलिया से होना है। अफगानिस्तान की 25 जून (भारतीय समयानुसार) को बांग्लादेश से भिड़ंत है। अफगानिस्तान को यदि सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे बांग्लादेश को हराना होगा। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारतीय टीम की जीत की दुआ की करनी होगी।

T20 World Cup: ये है सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित

सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित कहता है कि यदि भारतीय क्रिकेट टीम 24 जून को ऑस्ट्रेलिया को हरा दे और 25 जून को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम बांग्लादेश को हरा दे तो भारत के 6 अंक हो जाएंगे और अफगानिस्तान के 4 अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के दो अंक ही रहेंगे। इस तरह अफगानिस्तान दूसरे नंबर पर रहते हुए आसानी से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा और बांग्लादेश बिना खाता खोले टूर्नामेंट में विदा लेगा।

Advertisement

यदि भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया 1 रन से जीत भी जाता है और बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान 36 से ज्यादा रन की जीत दर्ज कर लेता है तो भी नेट रन रेट के आधार पर राशिद खान की टीम ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल सकती है और ग्रुप 1 से दूसरी क्वालिफाइंग टीम के रूप में सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो