scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: ये हैं टी20 विश्व कप के 7 सबसे बड़े उलटफेर, इंग्लैंड और पाकिस्तान हुए सबसे ज्यादा बार शिकार

टी20 विश्व कप सबसे ज्यादा बार इंग्लैंड और पाकिस्तान उलटफेर के शिकार हुए हैं। साल 2009 में नीदरलैंड्स ने टॉम डी ग्रूथ की मदद से इंग्लैंड को चौंका दिया था।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: June 07, 2024 16:23 IST
t20 world cup  ये हैं टी20 विश्व कप के 7 सबसे बड़े उलटफेर  इंग्लैंड और पाकिस्तान हुए सबसे ज्यादा बार शिकार
टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी में ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को आउट करने के बाद साथियों के साथ जश्न मनाते हुए अमेरिकी क्रिकेट टीम के सौरभ नेत्रलवकर (बीच में बिना टोपी के)। (सोर्स- एपी फोटो)
Advertisement

अमेरिकी क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के 11वें मुकाबले में उलटफेर किया। मोनांक पटेल की अगुआई वाली अमेरिकी टीम ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में 5 रन से हराया और क्रिकेट के वैश्विक मंच पर आधिकारिक तौर पर अपनी पहचान बनाई। अमेरिका ने एक ऐसे दिग्गज देश को हराया जो जानता है कि ICC टूर्नामेंट्स में खेलने और उसे जीतने के लिए क्या करना पड़ता है।

Advertisement

टी20 इंटरनेशनल में अमेरिका और पाकिस्तान की इससे पहले कभी भी भिड़ंत नहीं हुई थी। यूएसए ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले ही मैच में सावधानीपूर्वक योजना बनाई और साहसपूर्वक खेल दिखाया। अमेरिका ने पाकिस्तान को 20 ओर में 159 रन पर रोक दिया। जवाब में खुद भी 20 ओवर में 159 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर में पहुंचाने में कामयाब रही।

Advertisement

सुपर ओवर में यूएसए ने शानदार प्रदर्शन किया और 18 रन बनाए। मेहमान टीम 13 रन ही बना पाई। इस तरह यूएसए बनाम पाकिस्तान मैच विश्व क्रिकेट इतिहास के उलटफेर वाले नतीजों में दर्ज हो गया। टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें उलटफेर का शिकार हुई हैं। इस लेख में हम टी20 विश्व कप इतिहास के शीर्ष-7 उलटफेर के बारे में जानेंगे।

2007 टी20 विश्व कप: जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

उलटफेर का पहला उदाहरण 2007 टी20 विश्व कप में देखने को मिला। जिम्बाब्वे ने 2007 टी20 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्रिकेट प्रशंसकों को हैरान कर दिया था। जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 138 रन पर रोक दिया और फिर 19.5 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

2009 टी20 विश्व कप: नीदरलैंड्स ने इंग्लैंड को हराया

2009 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में वह सब कुछ देखने को मिला, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर घरेलू दर्शक उस समय पूरी तरह से हैरान रह गए जब उनकी इंग्लिश टीम को नीदरलैंड्स ने हरा दिया।

Advertisement

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए। जवाब में नीदरलैंड्स ने अंतिम गेंद पर लक्ष्य हासिल कर लिया। नीदरलैंड्स की जीत में एक ओवरथ्रो ने अहम भूमिका निभाई। इसी वजह से डच बल्लेबाजों को दूसरा रन लेने का मौका मिला। टॉम डी ग्रूथ को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने नीदरलैंड्स के लिए 30 गेंद पर 49 रन बनाए।

Advertisement

2016 टी20 विश्व कप: अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराया

2016 टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत ने की थी और वेस्टइंडीज चैंपियन बना था। हालांकि, नॉकआउट चरण से कुछ दिन पहले, कैरेबियाई टीम को तब तगड़ा झटका लगा था, जब सुपर 10 चरण में उसे अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वैसे इस हार का वेस्टइंडीज के आगे बढ़ने के सफर में कोई रुकावट नहीं आई, बल्कि एक चेतावनी के रूप में काम किया।

उस मैच में नजीबुल्लाह जादरान ने 40 गेंदों पर 48 रन बनाए। इससे अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 123/7 का स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज की टीम लक्ष्य से 6 रन पीछे रह गई और 20 ओवर में 8 विकेट पर 117 रन ही बना पाई।

2022 टी20 विश्व कप: नामीबिया ने श्रीलंका को हराया

ऑस्ट्रेलिया के जिलॉन्ग में नामीबिया ने क्रिकेट जगत को एक अविस्मरणीय पल दिया। अफ्रीकी देश ने मुश्किल से 20 ओवर में 163 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम शीर्ष क्रम के पतन के बाद मुश्किल में पड़ गई और 2014 टी20 विश्व कप चैंपियन 19 ओवर में 108 रन पर ढेर हो गई। मैच में नामीबिया के 4 गेंदबाजों ने 2-2 विकेट लिए।

2022 टी20 विश्व कप: आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराया

2010 में कैरेबियन में आयरलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करते करते रह गई थी, क्योंकि बारिश आ गई थी। वे दोनों 12 साल बाद मेलबर्न में मिले। इस बार आयरलैंड ने अधूरा काम पूरा किया। संयोग से दोनों बार बारिश एक कारक थी। उनका 2010 का मुकाबला धुल गया था, जबकि 2022 में डकवर्थ-लुईस-स्टर्न पद्धति ने इंग्लैंड को हरा दिया।

2022 टी20 विश्व कप में आयरलैंड ने 19.2 ओवर में 157 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी के मध्य में बारिश बाधा बन गई। 15वें ओवर में जब खेल रोका गया, तब इंग्लैंड का स्कोर 105/5 था यानी डीएलएस पार स्कोर से 5 रन कम। इस कारण आयरलैंड को विजेता घोषित किया गया।

2022 टी20 विश्व कप: जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराया

पर्थ में आखिरी गेंद पर सबसे नाटकीय उलटफेर देखने को मिला, जब पाकिस्तान जिम्बाब्वे के खिलाफ एक रन से हार गया। जीत के लिए जरूरी मैच में, पाकिस्तान के गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को 130 रन पर रोककर बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसके बाद पाकिस्तान आसानी से रन चेज की ओर बढ़ रहा था। शान मसूद ने 38 गेंद पर 44 रन की पारी खेली, लेकिन सिकंदर रजा ने 3 विकेट लेकर मैच जिम्बाब्वे के पक्ष में कर दिया।

पाकिस्तान को 6 गेंद पर 11 रन चाहिए थे। ब्रैड इवांस ने पहली दो गेंदों पर सात रन दिए, इसके बाद एक सिंगल और एक डॉट बॉल। आखिरी गेंद पर मोहम्मद नवाज आउट हो गए और शाहीन अफरीदी मैदान में नहीं टिक पाए। जिससे जिम्बाब्वे ने आखिरी गेंद पर रोमांचक मैच जीत लिया। पूरा हरारे खुशी और जोश में था।

2024 टी20 विश्व कप: यूएसए ने पाकिस्तान को हराया

6 जून 2024 से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेला था। 2009 के चैंपियन से 12 पायदान नीचे की रैंकिंग वाले यूएसए ने टूर्नामेंट के अपने शुरुआती मैच में कनाडा पर जीत हासिल की थी। उसका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ था। दूसरी ओर पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज हारने के बाद टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत की थी।

T20 World Cup 5 Biggest Upsets, Five Biggest Upsets In Mens T20 World Cup History, England, IReland, USA vs PAK
टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में अपनी टीम की हौसलाअफजाई करते पाकिस्तान क्रिकेट टीम के समर्थक। (एपी फोटो)

विपरीत रूपों के बावजूद, बहुत से विशेषज्ञों ने यह अनुमान नहीं लगाया होगा कि अमेरिका क्रिकेट के पावरहाउस में से एक यानी पाकिस्तान पर जीत हासिल कर लेगी। कुछ साल पहले तक भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में खेलने वाले क्रिकेटर यूएसए की टीम में शामिल हैं।

T20 World Cup 5 Biggest Upsets, Five Biggest Upsets In Mens T20 World Cup History, England, IReland, USA vs PAK
टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में अपनी टीम की हौसलाअफजाई करते अमेरिकी क्रिकेट टीम के समर्थक। (एपी फोटो)
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो