scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने टी20 विश्व कप के लिए किया टीम का ऐलान, दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी दी जगह

रेयान रिकेल्टन SA20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर थे। वह हाल ही में संपन्न CSA T20 चैलेंज में दूसरे सबसे अधिक रन-स्कोरर थे। रेयान रिकेल्टन संभवतः शीर्ष क्रम में क्विंटन डिकॉक के साथी होंगे।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: April 30, 2024 16:12 IST
t20 world cup  साउथ अफ्रीका ने टी20 विश्व कप के लिए किया टीम का ऐलान  दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी दी जगह
क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने 30 अप्रैल को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी टीम का ऐलान किया। (सोर्स- X@ProteasMenCSA)
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने 30 अप्रैल को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपने देश की टीम का ऐलान किया। टीम की कमान एडेन मार्कराम को दी गई है। सलामी बल्लेबाज रेयान रिकेल्टन और तेज गेंदबाज ओटनील बार्टमैन भी इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

India T20 World Cup 2024 Squad Announcement LIVE: Check Here

Advertisement

खास यह है कि रेयान और ओटनील दोनों विश्व कप से ही अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करेंगे। एनरिक नॉखिया को भी चुना गया है। वह टी20 विश्व कप 2024 से नौ महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। एनरिक नॉखिया वर्तमान में आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं।

SA20 के टॉप स्कोरर को मिली टीम में जगह

रेयान रिकेल्टन SA20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर थे। हाल ही में संपन्न CSA T20 चैलेंज में दूसरे सबसे अधिक रन-स्कोरर थे। रेयान रिकेल्टन संभवतः शीर्ष क्रम में क्विंटन डिकॉक के साथी होंगे। पिछले साल एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टी20 विश्व कप डिकॉक की आखिरी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति होने की संभावना है।

ओटनील बार्टमैन SA20 में तब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर थे जब तक कि उनके सनराइजर्स ईस्टर्न केप टीम के साथी मार्को यानसेन ने उन्हें पीछे नहीं छोड़ दिया था। वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साथ रहे हैं लेकिन अब तक कोई मैच नहीं खेला है।

Advertisement

4 फ्रंटलाइन सीमर्स को दी टीम में जगह

साउथ अफ्रीका ने एनरिक नॉर्खिया, बार्टमैन, कगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्जी के रूप में चार फ्रंटलाइन सीमर्स और तीन स्पिनर्स को चुना है। लुंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में हैं। कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी के साथ बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज और ब्योर्न फोर्टुइन टीम का हिस्सा हैं।

Advertisement

टीम में होगा सिर्फ एक ऑलराउंडर

इससे केवल एक ऑलराउंडर यानी मॉर्को यानेसन के लिए जगह बची। एंडिले फेहलुकवायो और वियान मुल्डर दोनों जगह बनाने में नाकामयाब रहे। साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी में एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स मध्यक्रम को मजबूत करेंगे। रिजर्व में कोई बल्लेबाज नहीं होगा।

T20 World Cup, T20 World Cup 2024,  South Africa Squad
टी20 विश्व कप 2024 के लिए साउथ अफ्रीका की टीम। (सोर्स- X@ProteasMenCSA)

फाफ डुप्लेसिस को मिली निराशा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की कतार में शामिल फाफ डुप्लेसिस नाम टीम में शामिल नहीं है। रॉसी वैन डेर डुसेन और मैथ्यू ब्रीट्जके भी नजरअंदाज कर दिया गया है। मैथ्यू ब्रीट्जके सीएसए टी20 चैलेंज में अग्रणी रन-स्कोरर और SA20 में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

पिछले सीजन के कप्तान का भी नाम गायब

रॉसी वैन डेर डुसेन और ब्रीट्जके विश्व कप से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टी20 मैच की सीरीज में हिस्सा लेने के लिए दूसरी पंक्ति की साउथ अफ्रीकी टीम के साथ यात्रा करेंगे। हालांकि, आईपीएल से खिलाड़ियों की उपलब्धता के आधार पर वह टीम बदल सकती है। साल 2022 में साउथ अफ्रीका की आखिरी टी20 विश्व कप टीम से अनुपस्थित अन्य खिलाड़ियों में पूर्व कप्तान टेम्बा बावुमा, रिले रोसौव और वेन पर्नेल हैं।

South Africa T20 World Cup 2024 Squad

टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), रेयान रिकेल्टन, क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, एनरिक नॉर्खिया, कगिसो रबाडा, ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्जी, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स। ट्रैवलिंग रिजर्व: नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी।

इस बीच, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी 30 अप्रैल को टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी टीम की घोषणा की।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए इंग्लैंड की टीम

जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, सैम करन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल रशीद, फिल साल्ट, रीस टॉपले, मार्क वुड।

T20 World Cup, T20 World Cup Squad, England Team For T20 World Cup 2024
इंग्लैंड क्रिकेट ने 30 अप्रैल को टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान किया। (सोर्स- X/@englandcricket)
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो