scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup 2024 Semi-Finals: दोनों सेमीफाइनल पर बारिश का साया, भारत-इंग्लैंड मैच के लिए रिजर्व डे नहीं; जानें- मैच धुला तो कौन खेलेगा फाइनल

T20 World Cup 2024 Semi-Final Weather Report, Rules, Reserve Day: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल का नतीजा निकलने के लिए दोनों पारियों में कम से कम 10-10 ओवर का मैच होना चाहिए।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 16:57 IST
t20 world cup 2024 semi finals  दोनों सेमीफाइनल पर बारिश का साया  भारत इंग्लैंड मैच के लिए रिजर्व डे नहीं  जानें  मैच धुला तो कौन खेलेगा फाइनल
T20 World Cup 2024 Semi-Final Teams: पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से होगा। दूसरा सेमीफाइनल भारत-इंग्लैंड के बीच होगा। (फोटो- PTI)
Advertisement

T20 World Cup 2024 Semi-Final Weather Report, Rules, Reserve Day: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज का मंगलवार (25 जून) को नाटकीय अंत हुआ। सेंट विंसेंट में बांग्लादेश के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को बाहर कर दिया। इसके साथ ही सेमीफाइनल की 4 टीमें मिल गईं। ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान से भिड़ेगी, जबकि ग्रुप 1 में शीर्ष पर रहने वाली भारतीय टीम दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी।

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच पहला सेमीफाइनल बुधवार (26 जून) को स्थानीय समयानुसार रात 8.30 बजे तरौबा के ब्रायन लारा स्टेडियम में शुरू होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार सुबह 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही तय था कि भारतीय टीम अंति-4 में पहुंचने पर गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। भले ही वह सुपर आठ में किसी भी स्थान पर रही हो। इसका कारण मैच का समय है। वह मैच 27 जून को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा।

Advertisement

दोनों सेमीफाइनल के लिए प्लेइंग कंडीशन अलग-अलग

हालांकि, दोनों सेमीफाइनल के लिए प्लेइंग कंडीशन अलग-अलग हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में रिजर्व डे नहीं होगा, क्योंकि उस मैच और फाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर है। हालांकि, दोनों सेमीफाइनल के लिए कुल 250 मिनट का अतिरिक्त समय उपलब्ध है। पहले सेमीफाइनल के दिन खेल पूरा करने के लिए अतिरिक्त 60 मिनट और रिजर्व डे पर 190 मिनट होंगे, जो स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। दूसरे सेमीफाइनल में निर्धारित दिन पर पूरे 250 मिनट उपलब्ध होंगे, क्योंकि इसमें रिजर्व डे नहीं है।

सेमीफाइनल धुला तो कौन पहुंचेगा फाइनल में

इसके अतिरिक्त, सेमीफाइनल और फाइनल का नतीजा निकलने के लिए दोनों टीमों की पारी में कम से कम 10 ओवर का खेल होना चाहिए। आमतौर पर टी20 मैच में दोनों पारियों में पांच ओवर का मैच होने पर नतीजा निकल जाता है। यह प्लेइंग कंडीशन महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि दोनों जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। बारिश से मैच धुलने पर अपने-अपने सुपर आठ ग्रुप (भारत और दक्षिण अफ्रीका) में शीर्ष स्थान पर रहने वाली टीम आगे बढ़ेंगी। यदि खराब मौसम के कारण फाइनल मैच रद्द हो जाता है तो दोनों फाइनलिस्ट को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। हालांकि, फाइनल के रिजर्व डे है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो