scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: ग्रुप-2 वेस्टइंडीज की जीत से रोमांचक हुई सेमीफाइनल की रेस, अबतक अजेय साउथ अफ्रीका भी हो सकता है बाहर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के ग्रुप-2 में अमेरिका, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज हैं। साउथ अफ्रीका के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना सबसे मजबूत है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 23, 2024 14:00 IST
t20 world cup  ग्रुप 2 वेस्टइंडीज की जीत से रोमांचक हुई सेमीफाइनल की रेस  अबतक अजेय साउथ अफ्रीका भी हो सकता है बाहर
अमेरिका के खिलाफ वेस्टइंडीज के शाई होप ने शानदार प्रदर्शन किया। (फोटो - )
Advertisement

T20 World Cup 2024 Group 2 Semifinal Race: अमेरिका के खिलाफ वेस्टइंडीज की बड़ी जीत से टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के ग्रुप-2 में सेमीफाइनल की रेस रोमांचक हो गई। 3 टीमें रेस में बनी हुई हैं। अबतक टूर्नामेंट में अजेय साउथ अफ्रीका की टीम पर भी बाहर होने का खतरा। साउथ अफ्रीका के अलावा इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की रेस में हैं। आइए जानते हैं क्या है समीकरण

Advertisement

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत की दुआ करेगा अफगानिस्तान, ऐसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है राशिद की टीम

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका

पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहने के बावजूद अगर दक्षिण अफ्रीका सुपर 8 के अंतिम मैच में वेस्टइंडीज से हार जाता है, तो उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है। उस मैच में जीत या कोई नतीजा न निकलने पर टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। किसी अन्य मैच के परिणाम से कोई असर नहीं पड़ेगा। अगर दक्षिण अफ्रीका सुपर ओवर में वेस्टइंडीज से हार जाता है और अमेरिका को इंग्लैंड दस रन या कम से कम एक ओवर बचे रहते हुए हरा देता है (अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 160 रन बनाती है) तो प्रोटियाज बाहर हो सकते हैं।

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें आखिरी मैच से पहले एक-एक मैच हारी हैं। वेस्टइंडीज रन रेट के मामले में बेहतर स्थिति में है। इंग्लैंड को आखिरी मैच अमेरिका से खेलना है। यदि दोनों टीमें जीतती हैं, तो दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड तीनों के चार-चार अंक हो जाएंगे। यदि इंग्लैंड ग्रुप के दो मैचों में से पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के रन रेट से आगे निकल जाता है, तो दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच मैच सीधा शूटआउट होगा। मैच जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी। यदि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड मैच हार जाते हैं, तो वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और यूएसए तीनों के दो-दो अंक बराबर हो जाएंगे और एनआरआर की बात सामने आएगी।

Advertisement

यूएसए

सह-मेजबान यूएसए ने सुपर 8 में अपनी जगह बनाने के लिए ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन सुपर-8 में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। अमेरिका रेस में बना हुआ है, लेकिन चमत्कार ही उसे सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है। यूएसए को इंग्लैंड को 80 रनों से हराना होगा और फिर दक्षिण अफ्रीका से मदद की जरूरत होगी, जिसे वेस्टइंडीज को 67 रनों से हराना होगा (यह मानते हुए कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 160 रन बनाएगी)।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो