scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup 2024 FAQs: इस खबर में मिलेगा टी20 विश्व कप 2024 से जुड़े हर सवाल का जवाब

T20 World Cup Frequently Asked Questions: यहां उन सवालों के जवाब दिए गए हैं, जो क्रिकेट फैंस टी20 विश्व कप 2024 को लेकर अक्सर पूछते रहते हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: May 29, 2024 18:55 IST
t20 world cup 2024 faqs  इस खबर में मिलेगा टी20 विश्व कप 2024 से जुड़े हर सवाल का जवाब
T20 World Cup Frequently Asked Questions: टी20 विश्व कप को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब।
Advertisement

ICC Men's T20 World Cup 2024 Frequently Asked Questions: आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप 2024 के अभ्यास मैच शुरू हो चुके हैं। शनिवार एक जून 2024 (भारतीय समयानुसार दो जून 2024 को सुबह 6 बजे से) इस मार्की इवेंट का उद्घाटन मैच खेला जाएगा। पहला मैच डलास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में होगा।

Advertisement

उद्घाटन मैच में सह-मेजबान यूएसए की टीम कनाडा से भिड़ेगी। फाइनल बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेला जाएगा। टी20 विश्व कप के मुकाबले शुरू होने से पहले हम इस लेख में उन सवालों के जवाब लेकर आए हैं, जो टूर्नामेंट को लेकर अक्सर पूछे जाते हैं। एक नजर उन सवाल-जवाब पर।

Advertisement

ICC Men's T20 विश्व कप 2024 वेस्टइंडीज और यूएसए में कब से कब तक खेला जाएगा?
आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और यूएसए में 1 से 29 जून 2024 तक खेला जाएगा। नीचे बताया गया है कि ग्रुप स्टेज से लेकर फाइनल तक कब मैच खेले जाएंगे।

  • ग्रुप मैच: रविवार 1 जून से सोमवार 17 जून 2024 तक
  • सुपर 8 स्टेज: बुधवार 19 जून से सोमवार 24 जून 2024 तक
  • सेमीफाइनल: बुधवार 26 जून और गुरुवार 27 जून 2024
  • फाइनल: शनिवार 29 जून 2024 | रिजर्व डे: रविवार 30 जून 2024
  • नोट: सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे है।

टी20 विश्व कप 2024 में कौन सी टीमें हिस्सा ले रही हैं?

टी20 विश्व कप 2024 के लिए 20 टीमों ने क्वालिफाई किया है। इन टीमों को 4 समूहों में बांटा गया है। मेजबान वेस्टइंडीज और यूएसए के अलावा, 2022 संस्करण की शीर्ष-8 टीमों ने स्वतः योग्यता हासिल की। इसमें इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स की टीमें हैं।

अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में अपने नंबर के जरिये जगह बनाने में सफल रहीं। आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने यूरोपीय क्वालिफायर के जरिये जगह बनाई है, जबकि कनाडा ने यूएसए क्वालिफायर जीता। नेपाल और ओमान एशिया क्वालिफायर से पहुंचे, जबकि नामीबिया और यूगांडा अफ्रीका क्वालिफाइंग से पहुंचने वाली दो टीमें थीं। पापुआ न्यू गिनी ने ईस्ट एशिया-पैसिफिक क्वालिफायर जीता।

Advertisement

  • ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
  • ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
  • ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, यूगांडा, पापुआ न्यू गिनी
  • ग्रुप डी: साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल

ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 का फॉर्मेट क्या है?

  • टूर्नामेंट में कुल 55 मैच होंगे। ग्रुप स्टेज के दौरान 40 मैच खेले जाएंगे। सुपर 8 में 12 मैच खेले जाएंगे। दो सेमी-फाइनल होंगे। एक फाइनल होगा।
  • ग्रुप स्टेज के बाद, हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर 8 स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी। एक बार जब 8 टीमों के नाम पता चल जाएंगे तो उन्हें सुपर आठ में इस प्रकार समूहीकृत किया जाएगा।
  • ग्रुप 1 में A1, B2, C1, D2 होंगे, जबकि ग्रुप 2 में A2, B1, C2 और D1 होंगे। पहले राउंड से दूसरे राउंड में पहुंचने पर किसी भी टीम के पुराने अंक नहीं जोड़े जाएंगे। सुपर 8 में दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमी फाइनल में हिस्सा लेंगी।

सुपर-8 ग्रुप में अगर कोई मैच बराबरी पर समाप्त होता है तो क्या होगा?
हर बराबरी वाले मैच का फैसला सुपर ओवर से होगा। अगर वह भी बराबरी पर समाप्त होता है तो एक और सुपर ओवर होगा। इसी तरह यह तब तक चलेगा जब तक कोई नतीजा नहीं निकल आता।

Advertisement

टी20 विश्व कप 2024 के मुकाबले कहां-कहां खेले जाएंगे?

टी20 विश्व कप 2024 के मुकाबले 9 मैदानों पर खेले जाएंगे। इनमें से 6 वेस्टइंडीज में और 3 यूएसए (यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका) में होंगे।

वेस्टइंडीज में इन स्टेडियम पर खेले जाएंगे मैच
एंटीगुआ और बारबुडा: सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड
बारबाडोस: केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन
गुयाना: गुयाना नेशनल स्टेडियम, जॉर्जटाउन
सेंट लूसिया: डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड, ग्रोस आइलेट
सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस: अर्नोस वेल स्टेडियम, किंग्सटाउन
त्रिनिदाद और टोबैगो: ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, तारोउबा

यूएसए में इन स्टेडियम पर खेले जाएंगे मैच
फ्लोरिडा: ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, लॉडरहिल
न्यूयॉर्क: नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, नासाउ काउंटी
टेक्सास: ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, डलास

अगर मौसम ने खेल बिगाड़ा तो मुकाबलों के नतीजे कैसे निकाले जाएंगे?

ग्रुप स्टेज और सुपर आठ के मुकाबलों में बारिश या खराब मौसम की स्थिति में नतीजा निकालने के लिए हर टीम को कम से कम पांच ओवर बल्लेबाजी करनी होगी। हालांकि, जैसा कि पिछले संस्करण में हुआ था, दो सेमीफाइनल और फाइनल में परिणाम के लिए हर टीम को कम से कम दस ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

नॉकआउट मुकाबलों के बारे में क्या नियम है?

पहले सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में 190 मिनट का अतिरिक्त समय और रिजर्व डे रखा गया है। दूसरे सेमीफाइनल में रिजर्व डे नहीं होता है, क्योंकि उस मैच और फाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर होता है। हालांकि, दूसरे सेमीफाइनल का नतीजा निकालने के लिए 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा। दो मुकाबलों के समय के कारण भारत नॉकआउट में दूसरे सेमीफाइनल में ही खेल पाएगा।

अगर सेमीफाइनल और/या फाइनल रद्द हो जाता है तो क्या होगा?

यदि मौसम की स्थिति सेमीफाइनल पूरा होने की अनुमति नहीं देती है तो सुपर आठ चरण में अपने समूह में पहले स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। यदि खराब मौसम के कारण बराबरी वाले सेमीफाइनल के बाद सुपर ओवर भी संभव नहीं है तब भी यही नियम लागू होगा। यदि फाइनल (या बराबरी वाले फाइनल के बाद सुपर ओवर) खराब मौसम के कारण रद्द हो जाता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप का खिताब अब तक किन-किन टीमों ने जीता है?

पुरुष टी20 विश्व कप का खिताब अब तक 6 टीमें जीत चुकी हैं। इसमें वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने इसे दो-दो बार जीता है। इंग्लैंड गत चैंपियन भी है। भारत ने 2007 में उद्घाटन संस्करण जीता था।

टी20 विश्व कप विजेताओं की सूची

  • 2007: भारत
  • 2009: पाकिस्तान
  • 2010: इंग्लैंड
  • 2012: वेस्टइंडीज
  • 2014: श्रीलंका
  • 2016: वेस्टइंडीज
  • 2021: ऑस्ट्रेलिया
  • 2022: इंग्लैंड
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो