scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: भारतीय टीम ही नहीं इन 3 टीमों के लिए भी खास रहा टूर्नामेंट, ये हैं इस वर्ल्ड कप के 10 बड़े मोमेंट्स

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका ने डेब्यू करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। भारत की जीत के साथ रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कहा।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 30, 2024 21:07 IST
t20 world cup  भारतीय टीम ही नहीं इन 3 टीमों के लिए भी खास रहा टूर्नामेंट  ये हैं इस वर्ल्ड कप के 10 बड़े मोमेंट्स
T20 वर्ल्ड कप 2024 की चैंपियन भारतीय टीम। (फोटो- PTI)
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का समापन रोमांचक फाइनल के साथ हुआ। बारबाडोस में शनिवार (30 जून) को भारत ने साउथ अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली। टीम दूसरी बार चैंपियन बनी। प्रोटियाज टीम 30 गेंद पर 30 रन नहीं बना पाई। एडेन मार्कराम की टीम भले ही चैंपियन न बन पाई, लेकिन वह पूरे टूर्नामेंट चैंपियन की तरह खेली। फाइनल से पहले एक भी नहीं हारी। भारत और साउथ अफ्रीका के अलावा डेब्यूटेंट अमेरिका के लिए भी यह वर्ल्ड कप खास रहा। अफगानिस्तान ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

Advertisement

आइए एक नजर डालते हैं टूर्नामेंट के 10 बड़े मोमेंट्स पर

अमेरिका ने पाकिस्तान को हराया

पहली बार इस टूर्नामेंट को खेलने और वेस्टइंडीज के साथ मेजबानी करने वाली अमेरिका ने टूर्नामेंट के पहले ही सप्ताह में डलास में सुपर ओवर में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हराकर सनसनी मचा दी थी। यूएसए के रन-चेज की अंतिम गेंद पर चौका लगने से मैच सुपर ओवर में चला गया था और ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में टूर्नामेंट के सह-मेजबानों ने उलटफेर करते हुए जीत हासिल की।

Advertisement

भारत ने पाकिस्तान को लो स्कोरिंग मैच में हराया

न्यूयॉर्क की एक मुश्किल पिच पर, जहां तेज गेंदबाज़ों को काफी मदद मिल रही थी, भारत को पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए आमंत्रित किया और 19 ओवर में 119 रन पर ढेर हो गई। जवाब में, पाकिस्तान एक समय बढ़त बनाए हुए था, लेकिन बाबर की टीम ने जसप्रीत बुमराह की कुछ अविश्वसनीय डेथ बॉलिंग के सामने घुटने टेक दिए। टीम मैच को छह रन से हारकर ग्रुप-स्टेज से बाहर होने के कगार पर खड़ी हो गई।

अमेरिका ने भारत को दी टक्कर

अर्शदीप सिंह (4/9) ने टी20 क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। इसके बाद अमेरिका की टीम 110 रन पर आउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की पारी लड़खड़ाई। रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत जैसे बड़े खिलाड़ी आउट हो गए जब स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 39 रन थे। सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक की बदौलत लक्ष्य हासिल हुआ।

अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहली बार पहुंची

अफगानिस्तान की टीम अलग ही फॉर्म में थी। टीम ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड को हराया। कीवी टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई। इसके सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया को हराया। ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई। सेंट विंसेंट में खेले गए रोमांच मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को आठ रन से हराकर पहली बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा की तूफानी बैटिंग

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आगे बढ़कर नेतृत्व करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को आड़े हाथ लिया और 41 गेंदों पर 92 रन बनाए, जिससे प्रतिद्वंद्वी टीम के हौसले पस्त हो गए और भारतीय टीम ने शानदार जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस धमाकेदार जीत के बाद मिशेल मार्श की टीम बाहर होने के कगार पर पहुंच गई।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान की एक न चली

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका की बेहतरीन तेज गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान की टीम 56 रन पर ढेर हो गई। टूर्नामेंट में इस दिग्गज टीम का सफर भुला देने वाला रहा।

कुलदीप-अक्षर के आगे इंग्लैंड की एक न चली

रोहित शर्मा के एक बार फिर शानदार प्रदर्शन और सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या के बल्ले से महत्वपूर्ण रन बनाए। इसके बाद कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी ने अपनी असाधारण गेंदबाजी से इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान किया। इससे भारत ने गत चैंपियन पर शानदार जीत दर्ज की और पिछले 12 महीनों में तीसरे आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

कोहली ने फाइनल में रन बनाए

खराब प्रदर्शन और प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह को लेकर उठ रहे सवालों के बाद फाइनल में पहुंचे विराट कोहली ने उस समय लय हासिल की जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। एक बेहतरीन आक्रमण के खिलाफ बड़े स्टेज पर अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से उबारा। उनकी 59 गेंदों में खेली गई 76 रनों की पारी ने एक ऐसे स्कोर की नींव रखी जो भारतीय गेंदबाजों के लिए केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के हाथों से ट्रॉफी छीनने और बचाव करने के लिए काफी था।

सूर्यकुमार यादव का बेहतरीन कैच

विराट कोहली ने भले ही बड़े मैच में फॉर्म हासिल कर ली हो, लेकिन अगर सूर्यकुमार का कैच नहीं होता तो भारत सबसे छोटे प्रारूप में दूसरी बार विश्व चैंपियन नहीं बन पाता। अंतिम ओवर में 16 रनों की जरूरत थी। खतरनाक डेविड मिलर ने हार्दिक पंड्या की एक वाइट फुल टॉस पर शॉट खेला, लेकिन सूर्यकुमार ने बाउंड्री पर शानदार कैच लपका। इसकी चर्चा 1983 वर्ल्ड कप में विवियन रिचर्ड्स का कपिल देव के कैच किया गया।

कोहली, रोहित और जडेजा का टी20 से रिटायरमेंट

इस ऐतिहासिक जीत के बमुश्किल एक घंटे बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपने साथी विराट कोहली के साथ टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी। अगले दिन रविंद्र जडेजा ने भी कुछ ऐसा ही किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो