scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sourav Ganguly: क्रिकेट के बाद टीवी पर शानदार प्रदर्शन, लंदन में 2BHK फ्लैट, जानें- प्रिंस ऑफ कोलकाता के पास कितनी है संपत्ति

सौरव गांगुली की गिनती भारतीय क्रिकेट सबसे प्रभावशाली कप्तानों में होती है। संन्यास के बाद वप क्रिकेट प्रशासक भी रह चुके हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | July 08, 2024 07:23 IST
sourav ganguly  क्रिकेट के बाद टीवी पर शानदार प्रदर्शन  लंदन में 2bhk फ्लैट  जानें  प्रिंस ऑफ कोलकाता के पास कितनी है संपत्ति
सौरव गांगुली। (फोटो - सोशल मीडिया)
Advertisement

प्रिंस ऑफ कोलकाता सौरव गांगुली को क्रिकेट के दीवाने देश भारत में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह सबसे प्रभावशाली भारतीय कप्तानों में से एक हैं। बंगाल टाइगर ने 2008 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया, लेकिन इससे उनकी ब्रांड वैल्यू पर कोई खास असर नहीं पड़ा। सौरव गांगुली की अनुमानित कुल संपत्ति 700 करोड़ रुपये बताई जाती है। उनके पास कोलकाता के अलावा लंदन में 2 BHK प्रॉपर्टी है। क्रिकेट के अलावा टीवी इंडस्ट्री में भी अच्छा नाम कमाया है।

Advertisement

सौरव गांगुली की सैलरी

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAB) हो या भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BBCI) 2012 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गांगुली क्रिकेट प्रशासक भी रह चुके हैं, जो उनकी प्राथमिक कमाई का जरिया रहा है। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न ब्रांड्स के लिए विज्ञापन भी जरिया है।

Advertisement

सौरव गांगुली विज्ञापन

अगस्त 2022 में, पूर्व BCCI अध्यक्ष को 'ड्रीमसेटगो' नामक एक स्पोर्ट्स एक्सपीरीयं एंड ट्रैवल प्लेटफॉर्म ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। गांगुली को विको, लॉयड रोप्स, बंधन बैंक, लक्स कोजी, "एक्टिव.एआई" नामक एक सॉफ्टवेयर कंपनी ने भी ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

DTDC कैंपेन के ब्रांड एंबेसडर

रियाटमेंट के बाद, गांगुली कुल 11 वैश्विक, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय ब्रांडों का विज्ञापन करके अपना अधिकांश कमाई करते हैं। वह DTDC कैंपेन के ब्रांड एंबेसडर हैं और इससे 1 करोड़ रुपये से अधिक कमाते हैं। टाटा टेटली, प्यूमा, एस्सिलोर लेंस और सेनको गोल्ड अन्य ब्रांड हैं, जिनसे उन्हें अच्छी रकम मिलती है।

विज्ञापन के लिए प्रति वर्ष लगभग एक करोड़ रुपये चार्ज करते हैं

रिपोर्ट बताती हैं कि प्यूमा उन्हें प्रति वर्ष 1.35 करोड़ रुपये का भुगतान करती है। यह अनुमान लगाया गया है कि वह प्रति ब्रांड विज्ञापन के लिए प्रति वर्ष लगभग एक करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। गांगुली एस्सिलोर लेंस, साइकिल अगरबत्ती, बर्नपुर सीमेंट और क्लासप्लस जैसे ब्रांडों का भी विज्ञापन करते हैं।

Advertisement

गांगुली फॉर्च्यून राइस ब्रान ऑयल, माई 11 सर्किल ऐप और अजंता शूज का प्रचार करते हैं। 2019 में गांगुली को तीन साल की अवधि के लिए हीरो होंडा का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था। गांगुली ने 2019 में प्यूमा के साथ एक डील की और कथित तौर पर उन्हें प्रति वर्ष 1.35 करोड़ रुपये का भुगतान मिलता है।

सौरव गांगुली का घर

सौरव गांगुली का जन्म कोलकाता के बेहाला के एक हाई मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। उनका परिवार अभी भी शहर में सबसे अमीर है और दादा ने अभी तक अपना निवास स्थान नहीं बदला है। वह उसी घर में रहते हैं जहां उनका पालन-पोषण हुआ था। कथित तौर पर इस घर की कीमत 7 करोड़ रुपये है। पूर्व भारतीय कप्तान के पास लंदन में एक आलीशान 2 BHK अपार्टमेंट भी है।

सौरव गांगुली के निवेश

बंगाल टाइगर के पास कुल 6 लग्जरी कारें हैं, जिनमें ऑडी, मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू जैसे वैश्विक ब्रांड शामिल हैं। कारों के अलावा, उन्हें बाइक का भी शौक है और उनके पास दो बाइक हैं। इसके अलावा, गांगुली ने 'फ्लिक्सट्री' नामक एक इन्फोटेनमेंट स्टार्टअप और एक एडुटेक स्टार्टअप "क्लासप्लस" में भी निवेश किया है।

सौरव गांगुली की आय के अन्य स्रोत

क्रिकेट में अपना हुनर ​​दिखाने के बाद, सौरव गांगुली ने टेलीविजन में हाथ आजमाया और आज तक काफी सफल रहे हैं। वे बंगाली शो "दादागिरी" के होस्ट थे, जो भारत के पूर्वी हिस्से में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेलीविजन शो था। वे शो होस्ट करने के लिए प्रति सप्ताह लगभग 1 करोड़ रुपये चार्ज करते थे। वे "कौन बनेगा करोड़पति" के बंगाली वर्जन में भी सफल रहे, जिससे उनकी ब्रांड वैल्यू और बढ़ गई। वे ISL क्लब, एटलेटिको-डी कोलकाता के मुख्य शेयरधारकों में से एक हैं, जिसने दो बार इंडियन सुपर लीग चैंपियनशिप जीती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो