scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

SL vs AFG: पथुम निसानका श्रीलंका के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने, तोड़ा क्रिस गेल और सहवाग का रिकॉर्ड

पथुम निसानका श्रीलंका के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने और क्रिस गेल व सहवाग को भी पीछे छोड़ दिया।
Written by: खेल डेस्‍क
Updated: February 09, 2024 18:59 IST
sl vs afg  पथुम निसानका श्रीलंका के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने  तोड़ा क्रिस गेल और सहवाग का रिकॉर्ड
Pathum Nissanka (Source- AP Photo)
Advertisement

Pathum Nissanka double century: श्रीलंका क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज पथुम निसानका ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले वनडे मैच में वह कमाल कर दिया और वनडे क्रिकेट इतिहास में इस टीम के लिए किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया था। इस मैच में पथुम ने नाबाद दोहरा शतक लगाया और वह श्रीलंका की तरफ से वनडे प्रारूप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। इसके अलावा यह पथुम का वनडे में बेस्ट व्यक्तिगत स्कोर भी रहा साथ ही साथ वनडे में श्रीलंका की तरफ से किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया बेस्ट स्कोर भी रहा।

पथुम निसानका के नाबाद दोहरे शतक के दम पर श्रीलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले खेलते हुए पहली पारी में 50 ओवर में 3 विकेट पर 381 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस मैच में श्रीलंका के दूसरे ओपनर बल्लेबाज अविष्का फर्नांन्डो ने भी 88 रन की अहम पारी टीम के लिए खेली जबकि सधीरा समाराविक्रमा ने भी 45 रन का योगदान दिया। पथुम जब यह पारी खेल रहे थे तब स्टेडियम में इस टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या भी मौजूद था और उन्होंने उनकी इस पारी की जमकर सराहना की।

Advertisement

पथुम ने खेली नाबाद 210 रन की पारी, तोड़ा क्रिस गेल और सहवाग का रिकॉर्ड

इस मैच में पथुम निसानका ने 139 गेंदों का सामना करते हुए 8 छक्के और 20 चौकों की मदद से नाबाद 210 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर दोहरा शतक लगाने के मामले में पथुम तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने क्रिस गेल और सहवाग को पीछे छोड़ दिया। गेल ने 138 गेंदों पर तो वहीं सहवाग ने 140 गेंदों पर वनडे में दोहरा शतक लगाया था। वहीं वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर इशान किशन मौजूद हैं जिन्होंने यह कमाल 126 गेंदों पर किया था।

वनडे में सबसे कम गेंदों पर दोहरा शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

126 - ईशान किशन बनाम बांग्लादेश
128 - ग्लेन मैक्सवेल बनाम अफगानिस्तान
136 - पथुम निसांका बनाम अफगानिस्तान
138 - क्रिस गेल बनाम जिम्बाब्वे
140 - वीरेंद्र सहवाग बनाम वेस्टइंडीज

Advertisement

निसानका ने की फखर जमां और इशान किशन की बराबरी

वनडे में पथुम निसानका श्रीलंका के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले साथ ही दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने, लेकिन ओवर ऑल वनडे में वह सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर फखर जमां और इशान किशन के साथ पहुंच गए। फखर और इशान ने भी वनडे में 210 रन की पारी खेली थी तो वहीं वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी।

Advertisement

वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

264 रन - रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका
237* रन - मार्टिन गप्टिल बनाम वेस्टइंडीज
219 रन - वीरेंद्र सहवाग बनाम वेस्टइंडीज
215 रन - क्रिस गेल बनाम जिम्बाब्वे
210* रन - फखर जमां बनाम जिम्बाब्वे
210 रन - इशान किशन बनाम बांग्लादेश
210* रन - पथुम निसानका बनाम अफगानिस्तान

पथुम ने तोड़ा सनथ जयसूर्या का 23 साल पुराना रिकॉर्ड

पथुम ने अपनी नाबाद 210 रन की पारी के दम पर सनथ जयसूर्या का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। जयसूर्या ने साल 2000 में श्रीलंका के लिए वनडे की सबसे बड़ी 189 रन की पारी खेली थी, लेकिन अब पथुम ने उन्हें पीछे छोड़ दिया और पहले नंबर पर आ गए।

श्रीलंका के लिए वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर

211* रन - पथुम निसानका
189 रन - सनथ जयसूर्या
174रन - उपुल थरंगा

169 रन - कुमार संगकारा

161रन - तिलकरत्ने दिलशान

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो