scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL नॉकआउट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले सौरव तिवारी ने की रिटायरमेंट की घोषणा, भारत के लिए खेला था इतना वनडे

भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले सौरव तिवारी ने अपने रिटायमेंट की घोषणा कर दी। उन्होंने 34 साल की उम्र में यह फैसला किया।
Written by: खेल डेस्‍क
Updated: February 12, 2024 21:11 IST
ipl नॉकआउट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले सौरव तिवारी ने की रिटायरमेंट की घोषणा  भारत के लिए खेला था इतना वनडे
Saurav Tiwari (Source- AP Photo)
Advertisement

Saurav Tiwari retirement: भारत के लिए अपने क्रिकेट करियर में 3 वनडे मैच खेलने वाले झारखंड के 34 वर्षीय बल्लेबाज सौरव तिवारी ने प्रोफेशनल क्रिकेट से अपने रिटायमेंट की घोषणा कर दी। तिवारी ने कहा कि वह 15 फरवरी से जमशेदपुर में शुरू होने वाले झारखंड के इस सीजन में अंतिम रणजी ट्रॉफी मैच के बाद संन्यास ले लेंगे। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के हवाले से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सौरभ तिवारी ने कहा कि इस यात्रा को अलविदा कहना थोड़ा कठिन है जो मैंने अपनी स्कूली शिक्षा से पहले शुरू की थी।

सौरव तिवानी ने कहा कि मुझे लगता है कि इस फैसले के लिए यह सही समय है क्योंकि मुझे लगता है कि मुझे लगता है कि यदि आप राष्ट्रीय टीम और आईपीएल में नहीं हैं, तो किसी युवा खिलाड़ी के लिए राज्य टीम में जगह खाली करना बेहतर है। हमारी टेस्ट टीम में संभावनाएं कम हैं इसलिए मैं यह निर्णय ले रहा हूं। ऐसा नहीं है कि मैंने यह फैसला केवल अपने प्रदर्शन के आधार पर किया है। आप रणजी और पिछले घरेलू सीजन में मेरा रिकॉर्ड देख सकते हैं। यह हमेशा पूछा जाता है कि मैं आगे क्या करने जा रहा हूं और फिलहाल मैं केवल यही जानता हूं कि क्रिकेट यही एकमात्र चीज है जिसे मैं जानता हूं इसलिए मैं खेल से जुड़ा रहूंगा। उन्होंने कहा कि उन्हें राजनीति में शामिल होने का प्रस्ताव भी मिला था।

Advertisement

सौरव तिवारी का क्रिकेट करियर

सौरभ तिवारी घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड 115 मैचों और 8030 रनों का है, जो खेल के लंबे प्रारूप में उनकी निरंतरता को दर्शाता है। इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 116 मैच खेले हैं और 4050 रन बनाए हैं, जिससे एक विश्वसनीय बल्लेबाज के रूप में उनकी प्रतिष्ठा और भी मजबूत हुई। आईपीएल में सौरभ तिवारी ने 2008 में पदार्पण किया था और तब से लीग में लगातार खेल रहे रहे हैं। उन्होंने 93 मैच खेले और 28.73 की औसत से 1494 रन बनाए।

सौरभ तिवारी ने मुंबई इंडियंस के साथ अपना करियर शुरू किया और पहले 2017 में और फिर 2020 और 2021 में फ्रेंचाइजी में वापसी की, जो टी20 लीग में उनका आखिरी सीजन भी था। 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल्स) में शामिल होने से पहले सौरभ ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 2 साल तक खेला। सौरभ ने 2016 में एमएस धोनी की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी खेला। उन्होंने भारत के लिए 3 वनडे भी खेला था और इसमें उन्होंने 56 रन बनाए थे और बेस्ट स्कोर नाबाद 37 रन था।

आईपीएल में सौरव के नाम बड़ा रिकॉर्ड

सौरव तिवारी आईपीएल में नॉकआउट मैचों में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं और उनका औसत (कम से कम 5 मैचों में) 111.00 का है। दूसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं जिनका औसत 52.67 का है वहीं इशान किशन लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

Advertisement

आईपीएल नॉकआउट में उच्चतम औसत (न्यूनतम 5 पारी)

Advertisement

111.00-सौरभ तिवारी
52.67- शुभान गिल
51.33- ईशान किशन
50.33 - डेविड मिलर
41.00 - ऋषभ पंत
40.50 - केन विलियमसन
38.80 - माइकल हसी
37.58- सुरेश रैना
36.75 - एबी डिविलियर्स
36.67 - रॉस टेलर
36.56- सूर्यकुमार यादव

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो