scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fastest century in T20I: साहिल चौहान ने 27 गेंदों पर ठोका T20I का सबसे तेज शतक, 18 छक्कों के साथ 41 गेंदों पर बनाए 144 रन

एस्टोनिया के बल्लेबाज साहिल चौहान ने टी20आई का सबसे तेज शतक लगा दिया और उन्होंने ये कमाल सिर्फ 27 गेंदों पर ही किया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 17, 2024 21:04 IST
fastest century in t20i  साहिल चौहान ने 27 गेंदों पर ठोका t20i का सबसे तेज शतक  18 छक्कों के साथ 41 गेंदों पर बनाए 144 रन
Shahil Chauhan (Source- Twitter)
Advertisement

Sahil Chauhan hit fastest T20I century: एस्टोनिया के 32 साल के बल्लेबाज साहिल चौहान ने अपनी पारी से पूरी दुनिया को चौंकाते हुए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का कमाल कर दिया। साहिल ने ये कमाल सिर्फ 27 गेंदों पर ही कर दिया और उन्होंने नामीबिया के जान निकोल लोफ्टी-ईटन को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने इसी साल फरवरी में 33 गेंदों पर टी20आई में शतक लगाया था। साहिल ने ये कमाल साइप्रस के खिलाफ किया और जान निकोल का टी20आई में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड सिर्फ 3 महीने के बाद ही टूट गया।

साहिल ने लगाया टी20आई का सबसे तेज शतक

इस वक्त एस्टोनिया और साइप्रस के बीच टी20आई सीरीज खेली जा रही है और इस सीरीज के दूसरे मैच में साहिल ने धमाकेदार पारी खेलते हुए 27 गेंदों पर ही सेंचुरी लगा दी। उन्होंने इस मैच में अपना अर्धशतक सिर्फ 14 गेंदों पर पूरा किया था और फिर शतक पूरा करने के लिए सिर्फ 13 गेंदों का सहारा लिया। एस्टोनिया को इस मैच में जीत के लिए 192 रन का टारगेट मिला था और इस टीम ने 9 रन पर अपने पहले 2 विकेट गंवा दिए और फिर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए साहिल ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर अपना खाता खोला और अपने इरादे जाहिर कर दिए।

Advertisement

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के उनके नाम

साइप्रास के खिलाफ साहिल चौहान ने 41 गेंदों पर 144 रन की पारी खेल और इस दौरान 18 छक्के लगाए साथ ही 6 चौके भी जड़े। साहिल ने ना सिर्फ सबसे कम गेंदों पर शतक लगाया बल्कि एक टी20 इंटरनेशनल पारी में सबसे ज्यादा 18 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर दर्ज हो गया। इस सीरीज के पहले मैच में साहिल खाता भी नहीं खोल पाए थे, लेकिन दूसरे ही मैच में उन्होंने गदर काट दिया और दो वर्ल्ड रिकॉर्ड एक साथ अपने नाम कर लिए। उनकी इस बल्लेबाजी के दम पर एस्टोनिया ने 13 ओवर में 4 विकेट पर 194 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया। साहिल चौहान ने अपने टी20आई क्रिकेट करियर के चौथे मैच में भी ये पारी खेली और अपनी टीम के लिए टी20आई में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए।

कौन हैं साहिल चौहान

साहिल चौहान एक्टोनिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज हैं जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं साथ ही साथ वो मध्यम गति के गेंदबाज भी हैं। साहिल बेहद आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और साइप्रस के खिलाफ अपनी पारी से उन्होंने ये साबित भी कर दिया।

Advertisement

टी20आई में सबसे तेज शतक लगाने वाले 5 टॉप बल्लेबाज

Advertisement

साहिल चौहान - 27 गेंद
जान निकोल लोफ्टी-ईटन - 33 गेंद
कुशल मल्ला - 34 गेंद
डेविड मिलर - 35 गेंद
रोहित शर्मा- 35 गेंद

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो