होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

रोहित शर्मा 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए हुए नॉमिनेट, जसप्रीत बुमराह और रहमानुल्लाह गुरबाज से मिलेगी टक्कर

आईसीसी ने जून 2024 के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए रोहित, बुमराह और गुरबाज का नॉमिनेशन किया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: July 04, 2024 18:55 IST
Rohit Sharma (Source- AP Photo)
Advertisement

ICC Player of the month Award for June: हिटमैन रोहित शर्मा अपनी पूरी जिंदगी में 2024 के जून महीने को नहीं भूल पाएंगे। रोहित शर्मा ने 29 जून को टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता और इतिहास के पन्नों साथ ही भारत के कुछ सफल कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित ने ना सिर्फ कप्तान के रूप में बल्कि बतौर बल्लेबाज भी शानदार प्रदर्शन किया और भारत को टी20 वर्ल्ड चैंपियन भी बनाया।

अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होने के बाद आईसीसी ने जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ खिताब के दावेदार के रूप में तीन खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया। इन खिलाड़ियों में रोहित शर्मा के साथ जसप्रीत बुमराह और रहमानुल्लाह गुरबाज भी शामिल हैं। अब इन तीनों में से किसे जून महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना जाता है ये देखना दिलचस्प होगा।

Advertisement

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन रोहित के नाम

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बात करें तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान उनकी कप्तानी तो शानदार रही और वो अपराजेय रहे साथ ही साथ वो भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। रोहित शर्मा ने इस टूर्नामेंट में खेले 8 मैचों में 36.71 की औसत और 156.7 की शानदार स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए। रोहित की इस वर्ल्ड कप मेंं सबसे यादगार पारी सुपर 8 मुकाबले में कंगारू टीम के खिलाफ रही जिसमें उन्होंने 41 गेंदों पर 92 रन बनाए थे। वहीं सेमीफाइनल में भी उन्होंने गजब की बल्लेबाजी की थी और इंग्लैंड के खिलाफ 39 गेंदों पर 57 रन बनाए थे। फाइनल में रोहित नहीं चले, लेकिन उनकी कप्तानी लाजवाब रही।

बुमराह बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन की बात करें तो जून में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत के लिए 15 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे। आईसीसी ने उन्हें भी प्लेयर ऑफ द मंथ खिताब के लिए नॉमिनेट किया है। बुमराह पूरे टूर्नामेंट के दौरान घातक गेंदबाजी करते रहे और विरोधी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाते रहे। उन्होंने भारत के लिए तब-तब विकेट लिए जब वो मुसीबत में नजर आई और ऐसा लगभग हर मैच में हुआ। उन्होंने 8 मैचों में 8.26 की औसत और 4.17 की इकॉनमी से 15 विकेट चटकाए।

Advertisement

गुरबाज ने इस टूर्नामेंट में बनाए सबसे ज्यादा रन

अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज का प्रदर्शन आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में गजब का रहा और वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। गुरबाज ने अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई और निरंतर अपनी टीम के लिए रन बनाते रहे। गुरबाज ने इस टूर्नामेंट में 281 रन बनाए और वो अपनी टीम की तरफ से भी टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। गुरबाज ने इस सीजन में खेले 8 मैचों में 35.12 की औसत और 124.33 की स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए।

Advertisement
Tags :
Jasprit BumrahRohit Sharmat20 world cup
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement