scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rahul Dravid Wife: पेशे से सर्जन, एयरफोर्स के अफसर की बेटी; इस वजह से राहुल द्रविड़ और विजेता ने टाल दी थी शादी

राहुल द्रविड़ की पत्नी विजेता पेंढारकर पेशे से सर्जन हैं। उन्होंने दिल्ली के बाल भारती स्कूल से अपनी स्कूल की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने नागपुर के श्री शिवाजी साइंस कॉलेज में दाखिला लिया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 08:50 IST
rahul dravid wife  पेशे से सर्जन  एयरफोर्स के अफसर की बेटी  इस वजह से राहुल द्रविड़ और विजेता ने टाल दी थी शादी
राहुल द्रविड़ और विजेता पेंढारकर ने 2003 में एक-दूसरे से शादी की थी (सोर्स- Instagram, Bollywoodshadi.com)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ अपने दौर के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक थे। सचिन तेंदुलकर के बाद उन्हें 90 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। राहुल द्रविड़ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और एकाग्रता से भारतीय क्रिकेट को सफलता के शिखर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर उन्होंने शानदार बल्लेबाजी। इसी वजह से उन्हें 'द वॉल' का नाम मिला।

Advertisement

11 जनवरी 1973 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्में राहुल द्रविड़ बाद में बेंगलुरु में बस गए, जहां उनका पालन-पोषण उनके पिता शरद द्रविड़ और उनकी मां पुष्पा ने किया। राहुल द्रविड़ का एक छोटा भाई भी हैं, जिसका नाम विजय द्रविड़ है। राहुल द्रविड़ की शादी विजेता पेंढारकर नाम की एक डॉक्टर से हुई है। इस खबर में हम राहुल द्रविड़ की पत्नी के व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Advertisement

कौन हैं राहुल द्रविड़ की पत्नी?

राहुल द्रविड़ की पत्नी विजेता पेंढारकर पेशे से सर्जन हैं। वायुसेना के विंग कमांडर के परिवार में जन्मी विजेता को अपनी युवावस्था में बहुत घूमना-फिरना पड़ा। उनके पिता की रिटायरमेंट के बाद परिवार नागपुर में बस गया। उन्होंने दिल्ली के बाल भारती स्कूल से अपनी स्कूल की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने नागपुर के श्री शिवाजी साइंस कॉलेज में दाखिला लिया। साइंस में इंटरमीडिएट पूरा करने के तुरंत बाद विजेता ने एमबीबीएस में अपना करियर बनाया। उन्होंने नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया और 2002 में उसी संस्थान से सर्जरी में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

विजेता पेंढारकर आजीविका के लिए क्या करती हैं?

राहुल द्रविड़ की पत्नी विजेता पेशे से सर्जन हैं, लेकि परिवार के प्रति प्रतिबद्धता के कारण उन्हें यह काम छोड़ना पड़ा। सफल करियर के लिए इतने साल समर्पित करने के बाद, विजेता ने अपने परिवार के लिए इसे त्याग दिया।

राहुल द्रविड़ अपनी पत्नी से कैसे मिले?

अपनी नौकरी के कारण विजेता के पिता का तबादला बेंगलुरु में हो गया और यहीं से दोनों परिवार पहली बार एक-दूसरे को जान पाए और दोस्त बन गए। नागपुर जाने के बाद भी विजेता का परिवार द्रविड़ के परिवार के संपर्क में रहा। यही वह समय था जब राहुल और विजेता एक-दूसरे से जुड़े और एक-दूसरे को पसंद करने लगे। जल्द ही दोनों को प्यार हुआ।

Advertisement

कब हुई शादी

राहुल और विजेता ने 2003 में शादी करने से पहले एक दूसरे को डेट किया था। जब दोनों परिवारों को उनके बारे में पता चला, तो उन्होंने खुशी-खुशी रिश्ते को स्वीकार कर लिया। दोनों परिवार महाराष्ट्रीयन थे। उनकी शादी नवंबर 2002 में होनी थी, लेकिन उन्होंने इसे टालने का फैसला किया ताकि विजेता अपनी पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकें और द्रविड़ आगामी 2003 आईसीसी विश्व कप की तैयारियों पर ध्यान दे सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो