scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पिता फोन पर सुनाते हैं शाहरुख खान की फिल्मों की कहानी, बेटा क्रिकेट मैदान पर बना सनसनी; रहमान बने न्यूजीलैंड के पहले अफगानी क्रिकेट

न्यूजीलैंड के रहमान शाह अफगानिस्तान से ताल्लुक रखते हैं। वह अंडर19 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं।
Written by: ईएनएस | Edited By: RIYAKASANA
नई दिल्ली | Updated: January 16, 2024 14:51 IST
पिता फोन पर सुनाते हैं शाहरुख खान की फिल्मों की कहानी  बेटा क्रिकेट मैदान पर बना सनसनी  रहमान बने न्यूजीलैंड के पहले अफगानी क्रिकेट
रहमान हेकमत न्यूजीलैंड के क्रिकेटर हैं। वह मूल रूप से अफगानिस्तान के हैं।
Advertisement

प्रत्यूष राज। रहमान हिकमत न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले पहले अफगानी खिलाड़ी हैं। अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलने साउथ अफ्रीका पहुंचे इस खिलाड़ी का पाकिस्तान, अफगानिस्तान के साथ-साथ भारत से भी कनेक्शन हैं। रहमान महज एक साल के थे जब उनके पिता बेहतर जीवन के लिए न्यूजीलैंड आकर बस गए। उनके पिता क्रिकेट और बॉलीवुड के फैंस हैं और इसी का असर बेटे पर भी हुआ।

रहमान के पिता शाहरुख खान के फैन

रहमान ने बताया कि उनके पिता शाहरुख खान के बहुत बड़े फैन हैं। वह बेटे को भी साथ बिठाकर बॉलीवुड फिल्में दिखाते हैं। रहमान को हिंदी समझने में मुश्किल होती है तो पिता कहानी भी समझाते हैं। यह सिलसिला अब भी जारी हैं। रहमान ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ वॉर्म अप मैच खेला। मैच से पहले भी उन्होंने पिता से बात की थी। रहमान के पिता ने बेटे को शाहरुख खान की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म डंकी की पूरी कहानी सुनाई थी। रहमान के घर में क्रिकेट का माहौल है। पिता और मां दोनों ही बेटे से खेल के बारे में बात करते हैं। छोटी बहन भी क्रिकेट समझने की कोशिश करती है।

Advertisement

रहमान के पिता ने बेटे को बनाया स्पिनर

रहमान ने अपने करियर की शुरुआत तेज गेंदबाज के तौर पर की थी। पिता के साथ खेलते हुए उन्होंने एक दिन कुछ गेंदे स्पिन कराई। रहमान का एक्शन देखकर पिता को लगा कि बेटा स्पिनर बन सकता है। अगले दिन उन्होंने अकेडमी में रहमान के कोच से बात की यहीं से इस युवा गेंदबाज के स्पिनर बनने का सफर शुरू हुआ। पिता के कारण ही रहमान ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न और अफगानिस्तान के युवा स्टार राशिद खान को फॉलो करने लगे।

राशिद और शेन वॉर्न को अपना आदर्श मानते हैं रहमान

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने कहा, 'शेन वॉर्न और राशिद खान मेरे आइडल हैं। वॉर्न महान हैं। मैं राशिद की तरह कुछ गुगली फेंकना चाहता था। कुछ साल बाद मैंने कलाई के स्पिनर्स को फॉलो करना शुरू किया जिसमें इश सोढ़ी, एडम जम्पा और आदिश राशिद शामिल थे। मैं उनकी स्पीड, उनकी रणनीति और फील्ड प्लेसमेंट कॉपी करने की कोशिश करता था।' वर्ल्ड कप के लिए साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले रहमान ट्रेनिंग सेशन के दौरान रचिन रविंद्र से मिले जिनसे उन्हें कई अहम सवालों के जवाब मिले। रहमान सीनियर टीम के लिए नेट बॉलर भी रहे हैं। अब उनका पूरा ध्यान न्यूजीलैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाना है। बेटे के लिए इस सपने को पूरा करने के लिए मां और पिता ने कई त्याग किए हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो