scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका टीम का बॉलिंग कोच बना यह पाकिस्तानी, करियर में भारत के खिलाफ लिए सबसे ज्यादा विकेट

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद श्रीलंका के नए गेंदबाजी कोच बने हैं। आकिब पाकिस्तान के भी बॉलिंग कोच रहे हैं। उन्हें यह जिम्मेदारी टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से मिली है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: kapiltiwari
Updated: March 16, 2024 13:46 IST
टी20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका टीम का बॉलिंग कोच बना यह पाकिस्तानी  करियर में भारत के खिलाफ लिए सबसे ज्यादा विकेट
पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाजी कोच आकिब जावेद श्रीलंका के नए गेंदबाजी कोच बनाए गए हैं। फोटो सोर्स- BCB
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपनी राष्ट्रीय टीम में एक अहम भूमिका दी है। दरअसल, बोर्ड ने जावेद को टीम का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने यह नियुक्ति आगामी टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए की है जो कि 2 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। बता दें कि आकिब जावेद पाकिस्तान के भी गेंदबाजी कोच रहे हैं। वह शोएब अख्तर के समय टीम के बॉलिंग कोच थे।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए हुई नियुक्ति- SLC

आकिब को श्रीलंकाई टीम के साथ दी गई यह जिम्मेदारी तत्काल प्रभाव से शुरू होगी। श्रीलंका क्रिकेट के CEO एशले डी सिल्वा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, "हम आकिब का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और मानते हैं कि खेल और कोचिंग दोनों में उनका अपार अंतरराष्ट्रीय अनुभव हमारे गेंदबाजों के काम आएगा। उनकी नियुक्ति आगामी इंटरनेशनल टूर्नामेंट और खासकर टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से की गई है।"

Advertisement

यूएई और अफगानिस्तान के साथ भी रहे हैं आकिब

आकिब जावेद ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में पाकिस्तान के लिए 163 वनडे और 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 236 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं। आकिब 1992 में इमरान खान की कप्तानी में विश्व चैंपियन बनी टीम का भी हिस्सा थे। वर्तमान में वह पीएसएल में लाहौर कलंदर्स के हेड कोच भी हैं। इसके अलावा आकिब ने पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया है। वह यूएई की राष्ट्रीय टीम के साथ भी बतौर कोच रहे हैं। इसके अलावा वह अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के साथ भी जुड़ रहे थे।

सबसे ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ

बता दें कि आकिब ने अपने करियर में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 39 वनडे मैचों में 24.64 की औसत से 54 विकेट अपने नाम किए हैं। यह उनके करियर में किसी टीम के खिलाफ लिए गए हैं सबसे अधिक विकेट हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो