scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

OTD: भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बेहद खास है 8 फरवरी: तीन कप्तानों ने इसी दिन रचा इतिहास, एक का है जन्मदिन

भारतीय क्रिकेट में 25 जून का दिन बहुत खास है। इस दिन भारत पहली बार एकदिवसीय क्रिकेट में विश्व चैंपियन बना था। हालांकि, भारतीय क्रिकेट में 8 फरवरी का दिन भी बहुत खास है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: February 08, 2024 15:38 IST
otd  भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बेहद खास है 8 फरवरी  तीन कप्तानों ने इसी दिन रचा इतिहास  एक का है जन्मदिन
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले राष्ट्रगान के लिए खड़े भारतीय टीम के खिलाड़ी। (सोर्स- एएनआई फाइल फोटो)
Advertisement

On This Day In Indian Cricket: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत से ऐतिहासिक दिन हैं। इसमें 8 फरवरी की तारीख भी शामिल है। इस इस दिन भारत के 3 कप्तानों ने इतिहास रचा था। एक भारतीय कप्तान तो 8 फरवरी को अपना जन्मदिन भी मनाते हैं। शुरुआत 8 फरवरी को अपना जन्मदिन वाले कप्तान यानी मोहम्मद अजहरुद्दीन से करते हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन दुनिया के पहले और अब तक के एकमात्र टेस्ट प्लेयर हैं, जिन्होंने अपने शुरुआती 3 मुकाबलों में शतक जड़े। वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। हालांकि, यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से भारत के एक और पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम भी है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 28 नवंबर 1996 को कोलकाता के ईडन गार्डन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 77 गेंद में 109 रन की पारी खेली थी।

Advertisement

74 गेंद में ठोक दिया था अजहर ने शतक

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने तब महज 74 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया था। कपिल देव ने दिसंबर 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 165 गेंद में 163 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने भी 74 गेंद में अपना शतक पूरा किया था। मोहम्मद अजहरुद्दीन पहले भारतीय कप्तान हैं, जिनकी अगुआई में टीम ने पहली बार 3 या उससे ज्यादा की सीरीज के सभी मैच जीते। अजहर की कप्तानी में भारत ने ऐसा 8 फरवरी 1994 को ही ऐसा किया था।

Kapil Dev, Mohammad Azharuddin, Vijay Hazare, Vinoo Mankad, Mohammad Azharuddin Birthday
भारत के पूर्व कप्तान और लोकसभा सांसद मोहम्मद अज़हरुद्दीन मुंबई में बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में हिस्सा लेने के लिए बीसीसीआई जाते हुए। (सोर्स- एएनआई फाइल फोटो)

तब भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। उस सीरीज में भारत ने सभी मैच पारी के अंतर से जीते थे। भारत ने पहला टेस्ट मैच एक पारी और 119 रन, दूसरा टेस्ट एक पारी और 95 रन और तीसरा टेस्ट एक पारी और 17 रन से जीता था। इस तरह मोहम्मद अजहरुद्दीन इकलौते भारतीय कप्तान हैं, जिनकी अगुआई में टीम ने 3 टेस्ट की सीरीज के सभी मैच पारी के अंतर से जीते।

भारत ने जीता था अपना पहला टेस्ट मैच

भारत ने 8 फरवरी को ही अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की थी। साल 1952 में भारत ने 8 फरवरी को मद्रास (अब चेन्नई) में इंग्लैंड को एक पारी और 8 रन से हराया था। भारत को अपनी पहली टेस्ट जीत उसके 25वें मैच में हासिल हुई थी। उस मैच में भारत की कमान विजय हजारे के हाथों में थी।

Advertisement

Kapil Dev, Mohammad Azharuddin, Vijay Hazare, Vinoo Mankad, Mohammad Azharuddin Birthday
विजय हजारे। (फाइल फोटो)

पंकज रॉय (111 रन) और पाली उमरीगर (130 रन) ने शतक लगाए थे। वीनू मांकड़ ने पहली पारी में 55 रन देकर 8 विकेट और दूसरी पारी में 53 रन देकर 4 विकेट लिए थे। टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से पहली बार किसी गेंदबाज ने 10 विकेट लिए थे।

Advertisement

अहमदाबाद में कपिल देव ने रचा था इतिहास

अब बात भारत को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान यानी कपिल देव की। कपिल देव 8 फरवरी के दिन ही दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। कपिल देव ने 8 फरवरी 1994 को अहमदाबाद में सुबह 10:34 बजे श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को संजय मांजरेकर के हाथों कैच कराया था।

Kapil Dev, Mohammad Azharuddin, Vijay Hazare, Vinoo Mankad, Mohammad Azharuddin Birthday
पूर्व क्रिकेटर कपिल देव मुंबई में वर्ष 1983 में भारत की पहली क्रिकेट विश्व कप जीत पर आधारित आगामी फिल्म '83' के प्रचार कार्यक्रम में शामिल हुए। (सोर्स- एएनआई फाइल फोटो)

कपिल देव का यह टेस्ट में 432वां विकेट था। इस विकेट के साथ ही वह न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली को पीछे छोड़ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे। उनकी इस उपलब्धि पर 432 गुब्बारों को आकाश में छोड़ा गया था और दर्शकों ने 1 मिनट तक खड़े होकर तालियां बजाकर उनका सम्मान किया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो