scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NZ vs SA: न्यूजीलैंड ने 92 साल बाद जीती साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज, WTC पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंचा; भारत का नुकसान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने दूसरी पारी में नाबाद 133 रन बनाए। विल यंग भी 60 रन पर बनाकर नाबाद रहे।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: February 16, 2024 12:49 IST
nz vs sa  न्यूजीलैंड ने 92 साल बाद जीती साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज  wtc पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंचा  भारत का नुकसान
न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 92 साल पहली टेस्ट सीरीज जीती है। (सोर्स- आईसीसी)
Advertisement

केन विलियमसन के 32वें टेस्ट शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने 16 फरवरी 2024 को हैमिल्टन में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गई। यह प्रोटियाज पर न्यूजीलैंड की लगातार दूसरी टेस्ट जीत थी। इस तरह न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैच की सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ किया।

न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज भी जीती। न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 1932 से टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। दोनों के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं। इसमें से साउथ अफ्रीका ने 13 टेस्ट सीरीज अपने नाम कीं, जबकि 4 बराबरी पर छूटीं। यह पहली बार है जब न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती।

Advertisement

भारत तीसरे नंबर पर खिसक गया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब न्यूजीलैंड की जीत-हार का प्रतिशत 75 हो गया है। न्यूजीलैंड की जीत से ऑस्ट्रेलिया और भारत को नुकसान हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इससे पहले शीर्ष पर थी और भारत दूसरे नंबर पर था। अब ऑस्ट्रेलिया दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर खिसक गया है।

इंग्लैंड को हुआ एक स्थान का फायदा

साउथ अफ्रीका इस हार के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में 8वें स्थान पर खिसक गया। पहले इंग्लैंड 8वें नंबर पर था। अब इंग्लैंड 7वें नंबर पर पहुंच गया। साउथ अफ्रीका की जीत-हार का प्रतिशत अब 25 हो गया है।

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच भी होगी रोचक जंग

इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच 29 फरवरी से 4 मार्च और दूसरा मैच 8 से 12 मार्च के बीच क्रमशः वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च में खेला जाना है। ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में भी जबरदस्त जंग देखने को मिल सकती है।

Advertisement

न्यूजीलैंड उम्मीद कर रहा होगा कि केन विलियमसन ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भी अपनी हालिया मजबूत फॉर्म को जारी रखें। दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज ने अपने सात हालिया टेस्ट मैच में सात शतक लगाए हैं। वह सबसे कम पारियों में 32 टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Advertisement

World Test Championship 2023 2025, WTC Points Table, Latest WTC Points Table
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल (16 फरवरी 2024 तक अपडेट)
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो