scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

MS Dhohi: इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग, बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन, ICC इवेंट में सबसे ज्यादा जीत; धोनी का था जलवा

एमएस धोनी कप्तान के रूप में जितने सफल थे उतने ही सफल विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में भी रहे।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
July 07, 2024 16:46 IST
ms dhohi  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग  बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन  icc इवेंट में सबसे ज्यादा जीत  धोनी का था जलवा
MS Dhoni (Source- AP Photo)
Advertisement

MS Dhoni birthday: भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी 7 जुलाई को 43 साल के हो गए। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंटरनेशनल क्रिकेट में जिस तरह की सफलता हासिल की वहां तक पहुंचना अन्य किसी कप्तानी के लिए एक बड़ी चुनौती है।

Advertisement

धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी खिताब जीते और वो सिर्फ एक कप्तान के रूप में ही नहीं बल्कि विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में भी अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान खासे सफल रहे। धोनी के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें तोड़ना किसी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए आने वाले समय में आसान नहीं होगा।

Advertisement

धोनी के नाम बतौर विकेटकीपर वनडे में सबसे ज्यादा रन

इंटरनेशनल क्रिकेट में एमएस धोनी के नाम पर बतौर विकेटकीपर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 50 प्लस की औसत के साथ वनडे में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा 10,773 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर 5142 रन के साथ शाई होप जबकि तीसरे नंबर पर 2963 रन के साथ एबी डिविलियर्स मौजूद हैं।

विकेटकीपर के तौर पर 50+ औसत के साथ सबसे ज्यादा वनडे रन

10,773 - एमएस धोनी
5142 - शाई होप
2963 - एबी डिविलियर्स
1355 - केएल राहुल

Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी ने किया सबसे ज्यादा स्टंप

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी एमएस धोनी के नाम पर दर्ज है। उन्होंने वनडे, टेस्ट और टी20आई में खेले 538 मैचों में 195 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया था। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर 139 स्टंप के साथ कुमार संगकारा दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।

Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग

195 - एमएस धोनी
139 - कुमार संगकारा
101 - रोमेश कालूविथाराना
101 - मुशफिकुर रहीम
93 - मोइन खान
92 - एडम गिलक्रिस्ट

आईसीसी इवेंट में बतौर कप्तान धोनी की सबसे ज्यादा जीत

आईसीसी इवेंट में बतौर कप्तान एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा मैच जीते थे और इस मामले में वो रिकी पोंटिंग की बराबरी पर रहे। धोनी ने आईसीसी इवेंट में बतौर कप्तान 40 मैच जीते थे जबकि पोंटिंग ने भी इतने ही मैच जीते थे। इस लिस्ट में धोनी और पोंटिंग पहले स्थान पर हैं जबकि 32 जीत के साथ रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं।

ICC इवेंट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा जीत

40 - एमएस धोनी
40 - रिकी पोंटिंग
32 - रोहित शर्मा
29 - केन विलियमसन
27 - विराट कोहली

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो