scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kedar Jadhav: केदार जाधव की पत्नी भी थीं क्रिकेटर, शादी के इतने साल बाद उन्होंने खेला था पहला इंटरनेशनल मैच

केदार जाधव की पत्नी भी क्रिकेटर थीं और उन्होंने ही केदार को संघर्ष करते रहने के लिए प्रेरित किया था।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 04, 2024 07:09 IST
kedar jadhav  केदार जाधव की पत्नी भी थीं क्रिकेटर  शादी के इतने साल बाद उन्होंने खेला था पहला इंटरनेशनल मैच
Kedar Jadhav with his wife (Source- AP Photo)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी केदार जाधव ने 39 साल की उम्र में क्रिकेट के हर प्रारूप से अपने रिटायरमेंट की घोषणा 3 जून 2024 को कर दी। केदार ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपने संन्यास का ऐलान किया। केदार ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 8 फरवरी 2020 को खेला था और उसके बाद से वो भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे। केदार जाधव बैटिंग ऑलराउंडर थे, लेकिन क्या आपको पता है कि उनकी पत्नी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज थीं।

Advertisement

केदार की पत्नी भी थीं क्रिकेटर

केदार जाधव ने जिसे अपना दिल दिया था उनका नाम स्नेहल था। स्नेहल भी क्रिकेटर (विकेटकीपर-बल्लेबाज) थीं और वो महाराष्ट्र के लिए खेल चुकी हैं। स्नेहल को कभी भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला और उनका क्रिकेट करियर घरेलू क्रिकेट तक ही सीमित रह गया। उन्होंने महाराष्ट्र और वेस्टजोन टीम का प्रतिनिधित्व किया था और उन्होंने अपना आखिरी घरेलू मैच साल 2016 में ओडिशा के खिलाफ खेला था। उन्होंने अपने करियर में एक फर्स्ट क्लास मैच, 37 लिस्ट-ए मैच और 31 टी20 मैच खेले। स्लेहल अब क्रिकेट से दूर हैं और केदार वउनकी एक प्यारी सी बेटी है।

Advertisement

केदार के करियर में स्नेहल का बड़ा योगदान

केदार जाधव के क्रिकेट करियर को संवारने में उनकी पत्नी स्लेहल का खासा योगदान रहा जिन्होंने हमेशा उन्हें प्रेरित किया था। इन दोनों की शादी 25 जून 2011 को हुई थी और जब वो दोनों हनीमून पर थे तब महाराष्ट्र क्रिकेट टीम का ऐलान हुआ था, लेकिन केदार का नाम नहीं था। इससे केदार निराश थे और उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था, लेकिन उनकी पत्नी भी जिद पर आ गईं और कहा कि अगर आप क्रिकेट छोड़ेंगे तो मै आपके साथ नही रह पाऊंगी। फिर क्या था पत्नी का जिद और उनका विश्वास केदार जाधव के काम आया और उनके लगातार संघर्ष और शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्हे भारतीय टीम में जगह मिली।

शादी के 3 साल बाद केदार ने खेला पहला इंटरनेशनल मैच

केदार जाधव के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 16 नवम्बर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ हुई थी, जिसके बाद उन्होंने लगातार शानदार प्रदर्शन जारी रखा और जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 76 गेंदों पर 120 रन की पारी खेलकर उन्होंने भारतीय टीम को एक बड़े मैच में जीत दिलाई थी। केदार जाधव स्पिनर गेंदबाज भी करते थे और सपाट पिचों पर भी वो खासे सफल रहे थे। भारत के लिए केदार ने 73 वनडे मैचों में 1389 रन बनाए थे जबकि इतने ही मैचों में उन्होंने 27 विकेट लिए थे। वहीं भारत के लिए खेले 9 टी20आई मैचों में उन्होंने 122 रन बनाए थे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो