होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

रिटारमेंट से पहले अंग्रेज क्रिकेटर ने काटा गदर, 6 ओवर में झटके 6 विकेट; फर्स्ट क्लास में 1120 विकेट पूरे

फरवरी-मार्च में भारत में इंग्लैंड के निराशाजनक टेस्ट दौरे पर जेम्स एंडरसन ने चार मैचों में 10 विकेट लिए। यह 41 वर्षीय खिलाड़ी की पिछले साल जुलाई में घरेलू एशेज के बाद पहली सीरीज थी।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 18:27 IST
जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट से पहले काउंटी में 6 विकेट झटके। (फोटो - Lancashire Cricket)
Advertisement

मार्च में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की हार के बाद पहली बार फर्स्ट क्लास मैच खेल रहे दिग्गज जेम्स एंडरसन ने मंगलवार (2 जुलाई) को साउथपोर्ट में नॉटिंघमशायर के खिलाफ काउंटी चैंपियनशिप मैच में लंकाशायर के लिए छह ओवर में छह विकेट लेकर शानदार शुरुआत की। 41 साल का तेज गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद संन्यास लेने वाला है। इससे पहले उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1120 विकेट पूरे किए।

काउंटी डिवीजन 1 मैच के तीसरे दिन एंडरसन ने गेंदबाजी की शुरुआत की। लंकाशायर की पहली पारी में 353/9 के चुनौतीपूर्ण स्कोर के सामने नॉटिंघम के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। एंडरसन ने अपने तीसरे ओवर में ही विकेटों की झड़ी लगा दी। उन्होंने नॉटिंघम के कप्तान हसीब हमीद को 10 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद के चार ओवरों में एंडरसन ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज विल यंग, ​​विकेटकीपर जो क्लार्क, जैक हेन्स और लिंडन जेम्स को आउट किया।

Advertisement

55वीं बार पांच विकेट लिया

एंडरसन ने अपना छठा विकेट लियाम पैटरसन-व्हाइट को चार रन पर आउट करके पूरा किया। नॉटिंघम की पारी 17 ओवरों में छह विकेट पर 40 रन हो गया। एंडरसन ने अंततः 10 ओवरों (10-2-19-6) का शुरुआती स्पेल पूरा किया और सात ओवरों में पहली बार उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। अनुभवी तेज गेंदबाज ने 55वीं बार पांच विकेट लेकर प्रथम श्रेणी में अपने विकेटों की संख्या 1120 तक पहुंचाई।

700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज

एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए अपने आखिरी टेस्ट मैच से पहले शानदार प्रदर्शन किया। 10 जुलाई को वेस्टइंडीज के खिलाफ लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर यह मैच होगा। फरवरी-मार्च में भारत में इंग्लैंड के निराशाजनक टेस्ट दौरे पर एंडरसन ने चार मैचों में 10 विकेट लिए। यह 41 वर्षीय खिलाड़ी की पिछले साल जुलाई में घरेलू एशेज के बाद पहली सीरीज थी। धर्मशाला टेस्ट में एंडरसन के अंतिम विकेट ने उन्हें 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचाया। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए और शेन वॉर्न (700) और मुथैया मुरलीधरन (800) के बाद कुल मिलाकर तीसरे गेंदबाज बन गए।

Advertisement
Tags :
Cricket NewsEngland Cricket TeamJames Anderson
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement