scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इशान किशन ने भारतीय टीम और BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने पर तोड़ी चुप्पी, बताया अगले घरेलू सीजन में खेलेंगे या नहीं

इशान किशन ने कहा कि उनकी निगाहें फिट रहने और भविष्य की टूर्नामेंट की तैयारी करने पर है।
Written by: ईएनएस | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: July 07, 2024 15:38 IST
इशान किशन ने भारतीय टीम और bcci सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने पर तोड़ी चुप्पी  बताया अगले घरेलू सीजन में खेलेंगे या नहीं
इशान किशन। (फोटो - Express photo)
Advertisement

प्रत्युष राज। विकेटकीपर इशान किशन ने आखिरी बार नवंबर 2023 में भारत के लिए खेला था। इसके बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान अचानक ब्रेक का अनुरोध किया था। उन्होंने फरवरी में डीवाई पाटिल टूर्नामेंट में वापसी की और इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) में खेले, लेकिन घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता न देने के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया।

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक विशेष इंटरव्यू में किशन ने इस बारे में बात की कि उन्होंने ब्रेक लेने का फैसला क्यों किया? ब्रेक के दौरान अपने राज्य के लिए नहीं खेलने का कारण बताया। साथ ही उन्होंने बताया कि किसी ने नहीं समझा कि उन्होंने ब्रेक क्यों लिया। इशान ने यह भी कहा कि वह अगामी घरेलू सीजन में झारखंड के लिए खेलते दिखेंगे। टी20 वर्ल्ड कप टीम में न होने पर वह भारत के वर्ल्ड चैंपियन बनने से खुश हैं।

Advertisement

क्या टी20 विश्व कप की जीत से 19 नवंबर के दिल टूटने वाली हार पर की जख्म पर मरहम लगा?

19 नवंबर… हमने पूरे टूर्नामेंट में बहुत अच्छी क्रिकेट खेली थी। एक खराब मैच और हम फाइनल (50 ओवर का विश्व कप) हार गए। यह दिल तोड़ने वाला था। उस दिन का खेल हमारे पक्ष में नहीं गया। यह पूरी तरह से दुर्भाग्यपूर्ण था। हमने पूरे साल बहुत मेहनत की थी, लेकिन यही क्रिकेट है। हालांकि, मैं टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं था, लेकिन मैं अतीत में उस ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहा हूं। मुझे पता है कि यह ग्रुप किस हद तक विश्व कप जीतना चाहता था। एक एथलीट के तौर पर, जब आप लक्ष्य हासिल करने के लिए सब कुछ देते हैं और फिर आप जीत नहीं पाते हैं, तो आपके पास अपना सिर नीचे करके फिर से काम शुरू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। यही खेल को खूबसूरत बनाता है क्योंकि यह आपको मौका देता है। खिलाड़ियों को कप उठाते हुए देखना और भारत लौटने पर उनका बेहतरीन स्वागत देखना मेरे लिए बहुत ही गर्मजोशी भरा एहसास था। मैं भावनाओं को समझ सकता हूं।

यात्रा की थकान के कारण आपने क्रिकेट से ब्रेक लिया था। अब आप कैसा महसूस कर रहे हैं?

मैं बहुत अच्छे मूड में हूं। मैंने आईपीएल में खेला है। मैं मुंबई जा रहा हूं, जहां मैं आगामी सीजन की तैयारी जारी रखूंगा।

आपने भारतीय टीम में अपनी जगह खो दी और फिर अपना सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी खो दिया। इसका आप पर क्या असर हुआ?

मैं किसी भी बात को लेकर दुखी नहीं होना चाहता। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देना जारी रखूंगा।

Advertisement

इशान किशन ने आगे के लिए क्या सोचा है?

खुद को फिट रखना और आगामी टूर्नामेंटों की तैयारी करना। मैं भविष्य के बारे में बहुत अधिक नहीं सोच रहा हूं। मैं वर्तमान में रहना चाहता हूं। इस समय, मैं केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं कि मैं छह महीने पहले की तुलना में बेहतर और अलग खिलाड़ी कैसे बनूं। मैं कुछ नए शॉट्स और अपनी विकेटकीपिंग पर काम करूंगा। ये महत्वपूर्ण चीजें हैं, बजाय इसके कि मैं अतीत में क्या हुआ और भविष्य में क्या होगा, इस बारे में सोचूं। मैं घरेलू सीजन के शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं। मैं झारखंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं और फिर देखते हैं।

पिछले छह महीनों में आपके लिए सबसे बड़ी सीख क्या रही?

कुछ भी नहीं। ऐसा कुछ सीखने जैसा नहीं है। यह एक लिखित नियम है कि ब्रेक के बाद वापसी करने के लिए आपको अपनी फिटनेस साबित करने के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। मैं बस अपना सिर नीचे रखना चाहता हूं और अपने खेल पर काम करना जारी रखना चाहता हूं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो