scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

David Johnson Death News: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज का निधन, करियर में लिए थे 150 से ज्यादा विकेट

डेविड जॉनसन के करियर का सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान 157.8 किमी/घंटा की गति से गेंदबाजी करना था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: June 20, 2024 17:06 IST
david johnson death news  टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज का निधन  करियर में लिए थे 150 से ज्यादा विकेट
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन की फाइल फोटो। (एक्सप्रेस आर्काइव्स)
Advertisement

Former Indian Cricketer David Johnson Dies: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन का गुरुवार 20 जून 2024 की सुबह 52 साल की उम्र में बेंगलुरु में निधन हो गया। 16 अक्टूबर, 1971 को कर्नाटक के अरासिकेरे में जन्में डेविड जॉनसन ने 1990 के दशक के मध्य में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Advertisement

इस बीच, कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के एक पदाधिकारी के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने लिखा कि डेविड जॉनसन की बेंगलुरु में चौथी मंजिल पर स्थित अपने अपार्टमेंट की बालकनी से गिरने से मौत हो गई। डेविड जॉनसन के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं।

Advertisement

घर की बालकनी से गिरने से हुई मौत

डेविड जॉनसन अपने घर के पास एक क्रिकेट अकादमी चलाते थे, लेकिन हाल के दिनों में कथित तौर पर उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था। अचानक उनकी मौत की खबर ने क्रिकेट समुदाय को झकझोर कर रख दिया। कई लोग एक समर्पित कोच और पूर्व खिलाड़ी के जाने का शोक मना रहे हैं।

KSCA के एक पदाधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘हमें बताया गया कि वह अपने अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिर गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।’ भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान और महान गेंदबाज अनिल कुंबले ने भी उनके निधन की पुष्टि की।

दिग्गजों ने जताई परिवार के प्रति संवेदना

अनिल कुंबले ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। अनिल कुंबले ने लिखा, ‘मेरे क्रिकेटर साथी डेविड जॉनसन के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना। बहुत जल्दी चले गए बेनी!’

Advertisement

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पूर्व तेज गेंदबाज के निधन पर उनके योगदान को याद किया। जय शाह ने X पर लिखा, ‘हमारे पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन के परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना। खेल में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।’

Advertisement

डेविड जॉनसन ने अक्टूबर 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। जवागल श्रीनाथ के चोटिल होने के कारण उन्हें 1996 में दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। उस टेस्ट मैच में डेविड जॉनसन ने कर्नाटक टीम के अपने साथी वेंकटेश प्रसाद के साथ गेंदबाजी की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी 157.8 KM/घंटा की रफ्तार से बॉलिंग

डेविड जॉनसन के करियर का सबसे खास पल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान 157.8 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करना था। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन 1996 में साउथ अफ्रीका दौरे का भी हिस्सा थे, लेकिन उन्हें केवल पहले टेस्ट में खेलने का मौका मिला। उन्होंने हर्शल गिब्स और ब्रायन मैकमिलन के विकेट लिए थे। डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच साबित हुआ।

स्पीड तो बहुत थी, लेकिन कंट्रोल नहीं

स्पीड में क्षमता दिखाने के बावजूद डेविड जॉनसन का अंतरराष्ट्रीय करियर लंबा नहीं रहा। इसी एक वजह उनका अपनी गेंदों पर नियंत्रण की कमी रहा। डेविड जॉनसन ने भारत के लिए एक भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) मैच नहीं खेला। डेविड जॉनसन हालांकि, घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेले। उन्होंने घरेलू प्रतियोगिताओं में टीम की सफलता में योगदान दिया।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1 शतक भी लगाया

डेविड जॉनसन ने 1995-96 के रणजी ट्रॉफी सीजन में केरल के खिलाफ 152 रन देकर 10 विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसने उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। उन्होंने करियर में 39 फर्स्ट क्लास और 33 लिस्ट ए मैच खेले। इसमें क्रमशः 125 और 41 विकेट लिए।

फर्स्ट क्लास मैचेस में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/55 था, जबकि लिस्ट ए मुकाबलों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/26 था। आमतौर पर निचले क्रम के बल्लेबाज डेविड जॉनसन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक शतक भी लगाया। उन्होंने दो टेस्ट मैच में कुल 3 विकेट लिए थे। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का उनका आखिरी मैच 2015 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो