scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG 5th Test Match Date, Live Streaming: भारत बनाम इंग्लैंड 5वां टेस्ट धर्मशाला में 7 मार्च से, यहां पढ़ें मैच से जुड़ी डिटेल्स

India vs England (IND vs ENG) 5th Test Match Match Live Streaming, Telecast, Date, Himachal Pradesh Cricket Association Stadium Pitch Report in Hindi: इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैच की सीरीज भारत पहले ही अपने नाम कर चुका है। रांची टेस्ट मैच जीतने के बाद वह सीरीज में 3-1 से आगे है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
March 06, 2024 12:48 IST
ind vs eng 5th test match date  live streaming  भारत बनाम इंग्लैंड 5वां टेस्ट धर्मशाला में 7 मार्च से  यहां पढ़ें मैच से जुड़ी डिटेल्स
भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच 7 मार्च 2024 से धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है।
Advertisement

IND vs ENG 5th Test Match Schedule, Live Streaming, Date, Pitch Report, Weather Report: भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट 7 मार्च से शुरू होना है। रांची में चौथे टेस्ट में जीत के बाद भारत पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त ले चुका है। भारत के वरिष्ठ बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण इस मैच में भी नहीं खेलेंगे, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम में वापसी करेंगे।

अंतिम टेस्ट में राहुल की अनुपस्थिति का मतलब है कि यदि टीम प्रबंधन देवदत्त पडिक्कल को डेब्यू कैप सौंपने का फैसला नहीं करता तो रजत पाटीदार को प्लेइंग इलेवन में एक और मौका मिल सकता है। रजत पाटीदार ने 6 पारियों में केवल 63 रन बनाए हैं। पांचवां टेस्ट रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो के लिए खास होगा। दोनों का यह 100वां टेस्ट मैच है।

Advertisement

धर्मशाला में क्या अश्विन करेंगे कप्तानी?

37 साल के अश्विन ने रांची में अपना 99वां टेस्ट खेला और इंग्लैंड की दूसरी पारी में 51 रन देकर 5 विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका 35वां पांच विकेट हॉल है। महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सुझाव दिया है कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा को सीनियर ऑफ स्पिनर का सम्मान करने के लिए रविचंद्रन अश्विन को उनके 100वें टेस्ट मैच में मैदान पर टीम का नेतृत्व करने की अनुमति देनी चाहिए।

बेयरस्टो मां को समर्पित करेंगे 100वां टेस्ट

34 साल के जॉनी बेयरस्टो गुरुवार से भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए उतरते ही 100वीं टेस्ट कैप पहनने वाले 17वें अंग्रेज बन जाएंगे। उन्होंने यह उपलब्धि अपनी कैंसर से पीड़ित मां को समर्पित की है, जो उनकी प्रेरक शक्ति रही हैं और कठिन समय में परिवार को एकजुट रखा। जॉनी बेयरस्टो ने टेलीग्राफ स्पोर्ट से बताया, ‘जब मैं खेलता हूं तो कई बार मैं पिताजी के बारे में सोचता हूं, लेकिन मैं इस बारे में अधिक सोचता हूं कि जो कुछ भी हुआ उसके बाद मां ने हमें एक परिवार के रूप में एक साथ रखने के लिए कितनी मेहनत की। वह मेरी प्रेरक शक्ति रही हैं।’

IND vs ENG 2024, 5th Test: Date And Time

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का पांचवां टेस्ट गुरुवार 7 मार्च से सोमवार 11 मार्च तक खेला जाना है। मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे शुरू होगा। टॉस का समय सुबह 9:00 बजे का है। उसी समय भारतीय टीम अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेगी।

Advertisement

India vs ENG 2024, 5th Test: Venue

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

Advertisement

India vs England 5th Test Live Telecast Details

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच भारत में स्पोर्ट्स18 और कलर्स सिनेप्लेक्स चैनल पर लाइव प्रसारित किया जाएगा।

India vs England 5th Test Live Streaming Details

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध है।

India vs England: Head-To-Head Record In Tests

भारत और इंग्लैंड ने 1932 से अब तक 135 टेस्ट मैच खेले हैं। कुल मिलाकर, इंग्लैंड ने 51 जीत के साथ बढ़त हासिल की है, जबकि भारत ने 34 जीते हैं। भारत ने घरेूल मैदान पर 58 टेस्ट मैच में से 25 जीते हैं। इंग्लैंड ने 15 में जीत हासिल की, जबकि 28 टेस्ट मैच बराबरी पर खत्म हुए। जहां तक सीरीज जीत की बात है तो इंग्लैंड ने 19 और भारत ने 12 जीती हैं।

  • भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए कुल टेस्ट मैच: 135
  • भारत द्वारा जीते गए कुल टेस्ट मैच: 34
  • इंग्लैंड द्वारा जीते गए कुल टेस्ट मैच: 51
  • कुल इतने टेस्ट मैच ड्रॉ रहे: 50

इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप।

भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।

IND vs ENG 5th Test Weather Report

धर्मशाला में लगातार बारिश, बर्फबारी और तापमान में गिरावट हो रही है। टेस्ट मैच में भारत की जीत की उम्मीद गुरुवार को मौसम की स्थिति पर निर्भर करती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, टेस्ट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। आईएमडी ने मैच के पहले दो दिनों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

AccuWeather ने गुरुवार दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। बारिश की 82 प्रतिशत संभावना जताई गई है। हालांकि दूसरे, तीसरे और चौथे दिन धूप रहेगी, लेकिन 11 मार्च को फिर से बारिश होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त ओलावृष्टि भी श्रृंखला के आखिरी टेस्ट को बाधित कर सकती है।

IND vs ENG 5th Test Pitch Report

अप्रत्याशित बारिश के कारण धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में क्यूरेटर पिच पर काम नहीं कर पाए हैं। आमतौर पर एचपीसीए की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होती है। हालांकि, यहां अच्छी उछाल भी मिलती है, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। धर्मशाला में पिछले मैच में भारत ने चौथी पारी में 106 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट के लिए भारतीय टीम

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रविंद्र जडेजा, देवदत्त पडिक्कल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, अक्षर पटेल, श्रीकर भरत, वाशिंगटन सुंदर, देवदत्त पडिक्कल, आकाशदीप।

भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिन्सन, डैनियल लॉरेंस, गस एटकिंसन, शोएब बशीर।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो