scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG 3rd Test Match Date, Live Streaming: राजकोट में ‘सैकड़ा’ पूरा करेंगे बेन स्टोक्स, यहां पढ़ें भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच से जुड़ी पूरी डिटेल्स

India vs England (IND vs ENG) 3rd Test Match Match Live Streaming, Telecast, Date, Saurashtra Cricket Association Stadium Pitch Report in Hindi: राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजी का स्वर्ग माना जाता है। यह बल्लेबाजों को अपना कौशल दिखाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां देती है। इस पिच पर बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ा करना गेंदबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण लगता है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: February 15, 2024 07:36 IST
ind vs eng 3rd test match date  live streaming  राजकोट में ‘सैकड़ा’ पूरा करेंगे बेन स्टोक्स  यहां पढ़ें भारत इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच से जुड़ी पूरी डिटेल्स
पांच मैच की टेस्ट सीरीज अभी 1-1 से बराबर है। भारत और इंग्लैंड दोनों ने एक-एक टेस्ट मैच जीते हैं।
Advertisement

IND vs ENG 3rd Test Match Schedule, Live Streaming, Date, Pitch Report, Weather: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की सीरीज का तीसरा टेस्ट 15 फरवरी 2024 से राजकोट स्थित सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। सीरीज अभी 1-1 से बराबर है। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड, जबकि दूसरा मैच भारत ने जीता था। ऐसे में दोनों ही टीमें जब बुधवार को राजकोट में उतरेंगी तो उनकी कोशिश सीरीज में अपनी बढ़त बनाने की होगी।

IND vs ENG 3rd Test Live Score: Watch Here

Advertisement

यह टेस्ट मैच रविचंद्रन अश्विन, बेन स्टोक्स और जेम्स एंडरसन के लिए निजी तौर पर खास है। अश्विन टेस्ट में 500 विकेट से महज एक ‘कदम’ दूर हैं। बेन स्टोक्स 100 टेस्ट के विशेष क्लब में शामिल होंगे। जेम्स एंडरसन 700 का आंकड़ा छूने से सिर्फ 5 विकेट दूर हैं। भारत को निडर और चतुराई भरा क्रिकेट खेलने के अलावा मध्यक्रम की कमजोरियों का भी समाधान ढूंढना होगा। बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम भारतीय मध्यक्रम की अनुभवहीनता से पूरी तरह वाकिफ है।

IND vs ENG 3rd Test Match Pitch Report, Weather

केएल राहुल के बिना उतरेगा भारत

विरोधी टीम के मजबूत अध्ययन और आक्रामक खेल से इंग्लिश टीम वांछित नतीजे हासिल करने में सफल रही है। भारतीय टीम इस मैच में केएल राहुल के बिना उतरेगी। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर पहले ही पूरी सीरीज से बाहर हैं। मौजूदा स्थिति को देखते हुए टीम को कप्तान रोहित शर्मा से बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

Advertisement

IND vs ENG 3rd Test Match Playing 11

Advertisement

सरफराज खान कर सकते हैं टेस्ट में डेब्यू

केएल राहुल की गैरमौजूदगी में मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है। यदि ऐसा हुआ तो सरफराज 1 टेस्ट खेलने वाले रजत पाटीदार के साथ मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे। विकेटकीपर केएस भरत की बैट से नाकामी के चलते उत्तर प्रदेश के 23 साल के ध्रुव जुरेल को मौका मिलने की संभावना बढ़ गई है।

IND vs ENG 3rd Test Match Live Streaming

ध्रुव जुरेल आक्रामक बल्लेबाजी के लिए भी पहचाने जाते हैं। शुरुआती दो मैच में इंग्लैंड के स्पिनर्स ने मेजबान टीम के फिरकी गेंदबाजों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछली कुछ घरेलू सीरीज में स्पिनर्स का दबदबा देखने को मिला, लेकिन मौजूदा श्रृंखला में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया है।

इंग्लैंड ने टेस्ट मैच से पहले ही कर दिया प्लेइंग इलेवन का ऐलान

जैसा कि अपेक्षित था इंग्लैंड ने मैच की पूर्व संध्या पर अपनी एकादश की घोषणा की। शोएब बशीर के स्थान पर मार्क वुड को लाकर उसने दो तेज और तीन स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में जगह दी। इंग्लैंड पहले दोनों टेस्ट में सिर्फ एक तेज गेंदबाज के साथ खेला था।

इस मैच में वह जेम्स एंडरसन और मार्क वुड दोनों के साथ उतरेगा। जेम्स एंडरसन टेस्ट में 700 से पांच विकेट दूर हैं। अब उनकी नजरें शेन वॉर्न के 708 विकेट पर होंगी। इंग्लैंड ने अपनी बल्लेबाजी लाइन-अप में कोई परिवर्तन नहीं किया है।

ये है इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।

ये है भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रविंद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल/केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

पिच रिपोर्ट: दोनों टीमों बना सकती हैं बड़ा स्कोर

राजकोट की पिच के पूरी तरह से स्पिन के अनुकूल होने की संभावना नहीं है। राजकोट में दोनों टीमों की ओर से बड़े स्कोर बनने की उम्मीद है। स्थानीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने कहा कि पिच शुरू में सपाट होगी और जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा यह टूटेगी और तब इसके टर्न लेने की संभावना है। राजकोट में टॉस जीतने का रणनीतिक महत्व है, क्योंकि उसे जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। मैच के शुरुआती दिन बल्लेबाजों को अधिक अनुकूल बल्लेबाजी परिस्थितियों का फायदा उठाने का बेहतरीन अवसर मिलने की संभावना है।

वेदर रिपोर्ट: बारिश की कोई संभावना नहीं

तीसरे टेस्ट मैच से पहले राजकोट का मौसम काफी ठंडा (सुबह का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस, दोपहर में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस) रहा है। तीसरे टेस्ट मैच के दौरान भी ऐसा ही रहने की उम्मीद है। बारिश की कोई संभावना नहीं है। यह बल्लेबाजों के लिए एक और अच्छा संकेत है। बहुत अधिक धूप के बिना पिच इतनी जल्दी नहीं टूटेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, राजकोट में टेस्ट मैच के पहले दो दिन तक आसमान साफ रहेगा। धूप खिली रहेगी, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। अगले तीन दिन बादल छाए रहने का अनुमान है।

भारत बनाम इंग्लैंड (पिछले 5 मैच का रिकॉर्ड)

भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले 5 टेस्ट मुकाबलों की बात करें तो टीम इंडिया ने दो जीते, दो हारे हैं, जबकि एक ड्रॉ रहा है। वहीं इंग्लैंड ने अपने पिछले 5 टेस्ट मुकाबलों में सिर्फ एक गंवाया है, जबकि 3 में जीत हासिल की है। उसका एक मैच ड्रॉ रहा।

सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट आंकड़े

  • कुल टेस्ट मैच: 02
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 01
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 593 रन
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 334 रन
  • तीसरी पारी का औसत स्कोर: 228 रन
  • चौथी पारी का औसत स्कोर: 172 रन
  • उच्चतम कुल स्कोर: 649/9 (149.5 ओवर) भारत ने वेस्टइंडीड के खिलाफ बनाया
  • सबसे कम स्कोर: 181/10 (48 ओवर) भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज ने बनाया

ये है लाइव स्ट्रीमिंग की डिटेल्स

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच का लाइव टेलीकॉस्ट स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर होगा। भारत में तीसरे टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

ये है भारत और इंग्लैंड का फुल स्क्वाड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, केएस भरत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाशदीप और देवदत्त पडिक्कल।

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, डैन लॉरेंस, जैक क्राउली, बेन डकेट, बेन फोक्स, टॉम हार्टले, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो