होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

IND vs SA Final: चैंपियन बनने के बाद रोते नजर आए कोहली-रोहित, बुमराह बने 'प्लेयर ऑफ द सीरीज'; अर्शदीप ने की फारुकी की बराबरी

टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद कोहली और रोहित इमोशनल नजर आए। बुमराह ने प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 30, 2024 08:25 IST
Kohli and Rohit (Source- AP Photo)
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से साउथ अफ्रीका को हरा दिया और दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता। भारत की इस टीम के बाद टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज कोहली और कप्तान रोहित शर्मा रोते हुए नजर आए। ये दोनों खिलाड़ी अपने इमोशन को छुपाने में सफल नहीं रहे और उनकी आंखों से आंसू बह निकले।

इस जीत के बाद कोहली ने टी20आई से अपने संन्यास का ऐलान भी कर दिया। अब टी20आई में कभी भी रोहित शर्मा और विराट कोहली एक साथ खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। वहीं कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में पहली बार टी20आई खिताब जीतने का गौरव हासिल किया।

Advertisement

जसप्रीत बुमराह बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में भी उनकी गेंदबाजी कमाल की रही। फाइनल में बुमराह ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट भी लिए। फाइनल मैच के लिए जहां विराट कोहली को उनकी 76 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया तो वहीं जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिलाफ से नवाजा गया। बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में खेले 8 मैचों में कुल 15 विकेट लिए और उनका बेस्ट प्रदर्शन 7 रन देकर 3 विकेट रहा। बुमराह ने इस टूर्नामेंट में कुल 178 गेंदें फेंकी और 128 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 8.26 का रहा जबकि इकानॉमी रेट 4.17 का रहा।

Advertisement

अर्शदीप ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

इस टूर्नामेंट में अर्शदीप सिंह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे और उन्होंने 8 मैचों में कुल 17 विकेट झटके। अर्शदीप सिंह का बेस्ट प्रदर्शन इस बार 9 रन देकर 4 विकेट रहा। वहीं इस बार ओवर ऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में फजलहक फारुकी के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रहे जिन्होंने 17 विकेट लिए थे। वहीं टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी फजलहक के साथ पहले नंबर पर आ गए।

टी20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट

17 - फजलहक फारुकी (अफगानिस्तान, 2024)
17 - अर्शदीप सिंह (भारत, 2024)
16 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका, 2021)
15 - अजंता मेंडिस (श्रीलंका, 2012)
15 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका, 2022)
15 - एनरिक नॉर्टजे (दक्षिण अफ्रीका, 2024)
15 - जसप्रीत बुमराह (भारत, 2024)

Advertisement
Tags :
IND vs SARohit Sharmat20 world cupVirat Kohli
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement