scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs SA Final: चैंपियन बनने के बाद रोते नजर आए कोहली-रोहित, बुमराह बने 'प्लेयर ऑफ द सीरीज'; अर्शदीप ने की फारुकी की बराबरी

टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद कोहली और रोहित इमोशनल नजर आए। बुमराह ने प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 30, 2024 08:25 IST
ind vs sa final  चैंपियन बनने के बाद रोते नजर आए कोहली रोहित  बुमराह बने  प्लेयर ऑफ द सीरीज   अर्शदीप ने की फारुकी की बराबरी
Kohli and Rohit (Source- AP Photo)
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से साउथ अफ्रीका को हरा दिया और दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता। भारत की इस टीम के बाद टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज कोहली और कप्तान रोहित शर्मा रोते हुए नजर आए। ये दोनों खिलाड़ी अपने इमोशन को छुपाने में सफल नहीं रहे और उनकी आंखों से आंसू बह निकले।

इस जीत के बाद कोहली ने टी20आई से अपने संन्यास का ऐलान भी कर दिया। अब टी20आई में कभी भी रोहित शर्मा और विराट कोहली एक साथ खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। वहीं कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में पहली बार टी20आई खिताब जीतने का गौरव हासिल किया।

Advertisement

जसप्रीत बुमराह बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में भी उनकी गेंदबाजी कमाल की रही। फाइनल में बुमराह ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट भी लिए। फाइनल मैच के लिए जहां विराट कोहली को उनकी 76 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया तो वहीं जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिलाफ से नवाजा गया। बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में खेले 8 मैचों में कुल 15 विकेट लिए और उनका बेस्ट प्रदर्शन 7 रन देकर 3 विकेट रहा। बुमराह ने इस टूर्नामेंट में कुल 178 गेंदें फेंकी और 128 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 8.26 का रहा जबकि इकानॉमी रेट 4.17 का रहा।

अर्शदीप ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

इस टूर्नामेंट में अर्शदीप सिंह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे और उन्होंने 8 मैचों में कुल 17 विकेट झटके। अर्शदीप सिंह का बेस्ट प्रदर्शन इस बार 9 रन देकर 4 विकेट रहा। वहीं इस बार ओवर ऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में फजलहक फारुकी के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रहे जिन्होंने 17 विकेट लिए थे। वहीं टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी फजलहक के साथ पहले नंबर पर आ गए।

Advertisement

टी20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट

Advertisement

17 - फजलहक फारुकी (अफगानिस्तान, 2024)
17 - अर्शदीप सिंह (भारत, 2024)
16 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका, 2021)
15 - अजंता मेंडिस (श्रीलंका, 2012)
15 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका, 2022)
15 - एनरिक नॉर्टजे (दक्षिण अफ्रीका, 2024)
15 - जसप्रीत बुमराह (भारत, 2024)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो