scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

India's T20 World Cup Squad: रोहित की टीम में नहीं होगा कोई नया नाम, क्या संजू-राहुल पर भारी पड़ेंगे कार्तिक

India's T20 World Cup Squad Update: अभिषेक शर्मा और रियान पराग जैसे खिलाड़ियों ने आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन किया है। इंडियन टीम मैनेजमेंट उन्हें लेकर जल्दबाजी नहीं करना चाहता।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | April 22, 2024 18:58 IST
india s t20 world cup squad  रोहित की टीम में नहीं होगा कोई नया नाम  क्या संजू राहुल पर भारी पड़ेंगे कार्तिक
भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में बतौर विकेटकीपर संजू सैमसन का सलेक्शन लगभग तय है। संजू सैमसन और केएल राहुल के बीच दूसरे विकेटकीपर की जगह के लिए जंग है। दिनेश कार्तिक ने भी ताल ठोक दी है। (AP Photo)
Advertisement

India's T20 World Cup Final Squad Update: अब से एक हफ्ते से भी कम समय में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का चयन हो जाएगा। इसमें कोई चौंका देने वाले या नए नाम के होने की संभावना नहीं है। विराट कोहली की स्ट्राइक रेट पर बहस के बाद भी 15 सदस्यीय टीम में चुना जाना तय है। कोहली ने आईपीएल 2024 में 150 की बेहतर स्ट्राइक रेट और पावरप्ले में 152 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। पावरप्ले के बाद फील्ड फैलने के बाद उनका स्ट्राइक रेट 148.85 का रहता है। स्पिन के खिलाफ उनके स्ट्राइक केट 143.84 में वृद्धि देखी गई है।

स्ट्राइक रेट बढ़ने से कोहली की निरंतरता पर फर्क नहीं पड़ा है। वह अभी भी 8 मैचों में 379 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमा हुए हैं। ऐसे में उनके चयन पर कोई बहस नहीं होगी। इस बीच कप्तान रोहित शर्मा ने 7 मैचों में 164.08 की स्ट्राइक रेट से 297 रन बनाए हैं। ऋषभ पंत की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी तय है। दूसरे विकेटकीपर के लिए केएल राहुल और संजू सैमसन में लड़ाई है। दोनों के प्रदर्शन में बहुत अंतर नहीं है।

Advertisement

क्या कार्तिक के प्रदर्शन को गंभीरता से लेंगे सलेक्टर्स

राहुल ने 296 और सैमसन ने 276 रन बनाए हैं। 7-7 मैच खेले हैं। हालांकि, दोनों टॉप ऑर्डर में खेल रहे हैं। दिनेश कार्तिक ने 8 मैचों में 251 रन 196.08 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। उन्होंने हाल ही में कहा भी है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह भारत के लिए खेलने को तैयार हैं। चयनकर्ता उनके प्रदर्शन को कितनी गंभीरता से लेते हैं, यह देखना दिलचस्पी हो सकता है।

कुलदीप यादव एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर

बल्लेबाजों में रोहित, कोहली और यशस्वी जयसवाल के साथ सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और रिंकू सिंह दावेदार हैं। शुभमन गिल को भी मौका मिल सकता है। गेंदबाजों में, स्पष्ट रूप से पहला नाम जसप्रीत बुमराह का है। उनको मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह की कंपनी मिल सकती है। इसके अलावा एक और तेज गेंदबाज की तलाश है। कुलदीप यादव एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर हो सकते हैं, जिन्हें रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर्स का साथ मिल सकता है। हार्दिक पंड्या तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हो सकते हैं।

रियान पराग-अभिषेक शर्मा को नहीं मिलेगा मौका

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार इंडियन टीम मैनेजमेंट रियान पराग (7 मैचों में 161.42 की स्ट्राइक रेट से 318 रन) और अभिषेक शर्मा (7 मैचों में 215.96 की स्ट्राइक रेट से 256 रन) जैसे नए खिलाड़ियों को लेकर जल्दबाजी नहीं करना चाहता। सोच ये है कि पहले इन्हें द्विपक्षीय सीरीज में आजमाया जाए। चयन बैठक 28-29 अप्रैल के आसपास होने की उम्मीद है। कप्तान रोहित शर्मा के बैठक में हिस्सा लेने की उम्मीद है। वह 27 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के लिए नई दिल्ली में होंगे। विश्व कप 2 से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो