scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन: संजू सैमसन का टिकट कंफर्म! हार्दिक बने सिरदर्द, रिंकू-शिवम में शूटआउट

India T20 World Cup 2024 Squad: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम के ऐलान से पहले चयनकर्ताओं के लिए हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी फॉर्म चिंत
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: April 29, 2024 19:00 IST
t20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन  संजू सैमसन का टिकट कंफर्म  हार्दिक बने सिरदर्द  रिंकू शिवम में शूटआउट
T20 World Cup 2024 India squad: भारतीय टीम का चयन 1 मई तक हो जाएगा। (फोटो - PTI)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करेंगे तो उसमें आईपीएल फॉर्म की भूमिका बहुत नहीं होगी। चयन की समयसीमा 1 मई है। चयनकर्ताओं नए खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं जताएंगे। भले ही उन्होंने आईपीएल 2024 में अपनी हिटिंग से ध्यान आकर्षित किया है। हालांकि, एक खिलाड़ी चुना जा सकता था वह घायल हो गया। जानकारी के अनुसार टीम प्रबंधन और चयनकर्ता मयंक यादव की गति और निरंतरता से उत्साहित थे। उन्हें मौका मिल सकता था, लेकिन चोटिल होने के कारण अब ऐसा नहीं होगा।

IPL 2024 KKR vs DC Live Score: Watch Here

Advertisement

हालांकि, आईपीएल 2024 से ऋषभ पंत को फिटनेस साबित करने का मौका मिला, जो दिसंबर 2022 में दर्दनाक कार दुर्घटना के बाद से क्रिकेट से दूर थे। हालांकि, संजू सैमसन के पहली पसंद के विकेटकीपर होने की संभावना है। भारत को एक स्पिन हिटर की जरूरत है, टॉप 3 स्पिन के खिलाफ फंसता है। इसके अलावा, जितेश शर्मा का फॉर्म अच्छा नहीं रहा है। केएल राहुल शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं, जहां पहले से ही कंप्टीशन तेज है।

हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी फिटनेस चिंता का कारण

कप्तान रोहित शर्मा, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शीर्ष चार में होगा। इसका फैसला कमोबेश आईपीएल शुरू होने से पहले ही हो गया था। हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी फिटनेस चयनकर्ताओं के लिए चिंता का कारण हो सकती है। पूरी तरह से फिट और फॉर्म में होने पर हार्दिक मध्यम गति से गेंदबाजी करने के अलावा मध्य क्रम में बैटिंग करते हैं वह आईपीएल में मैच में केवल दो ओवर ही गेंदबाजी कर रहे हैं और उनकी गति भी कम हो गई है। उनके पास लय में आने के लिए एक महीने का समय है। ऐसा होने पर शिवम दुबे और रिंकू सिंह में से एक को बाहर बैठना पड़ेगा।

T20 World Cup 2024: कब है स्क्वाड घोषित करने का आखिरी दिन, ये है भारत की संभावित टीम; पढ़ें टूर्नामेंट से जुड़ी जानकारी

Advertisement

रिंकू और शिवम में शूटआउट

अगर भारत को शिवम दुबे और रिंकू सिंह दोनों को टी20 विश्व कप में ले जाना है, तो उन्हें एक बैकअप विकेटकीपर या एक बैकअप गेंदबाज को बाहर रखना होगा। यानी रिंकू और शिवम में शूटआउट है। हो सकता है रिंकू और एक बैकअप तेज गेंदबाज में से एक को मौका मिले। रिंकू को मौका मिलना आसान होता अगर शीर्ष चार में से कोई गेंदबाजी या विकेटकीपिंग कर पाता।

Advertisement

जयसवाल बाएं हाथ के एकमात्र विकल्प

ईएसपीएलक्रिकइंफो के अनुासर पावर-हिटर्स को समायोजित करने का एकमात्र तरीका शीर्ष चार में से एक या दो खिलाड़ी को बाहर करना है, लेकिन रोहित को इस साल की शुरुआत में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कप्तान होने की पुष्टि कर दी थी। जानकारी के अनुसार रोहित ने कोहली के टेम्परामेंट के कारण उन्हें टीम में शामिल करने के लिए कहा था। ऐसा नहीं है कि चयनकर्ताओं के लिए एक को लेना और दूसरे को बाहर करना आसान होगा। शीर्ष क्रम में जयसवाल बाएं हाथ के एकमात्र विकल्प हैं और सूर्यकुमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से हैं।

खत्म होगा पाकिस्तान का 29 साल का इंतजार? चैपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल का ड्राफ्ट ICC को भेजा, भारत बन सकता है रोड़ा

हार्दिक पर शिवम दुबे का पलड़ा भारी होता अगर वह गेंदबाजी करते

आईपीएल के इम्पैक्ट प्लेयर नियम से चयनकर्ताओं की निराशा बढ़ेगी क्योंकि संभावित ऑलराउंडरों को गेंदबाजी के लिए बिल्कुल भी मौका नहीं मिला है। हार्दिक पर शिवम दुबे का पलड़ा भारी होता अगर वह गेंदबाजी करते, लेकिन इम्पैक्ट प्लेयर के कारण चेन्नई सुपर किंग्स को उनकी गेंदबाजी की जरूरत नहीं थी। राजस्थान रॉयल्स में रियान पराग के लिए भी यही बात लागू होती है।

रविंद्र जडेजा का प्लेइंग 11 में स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर पलड़ा भारी

फिलहाल रविंद्र जडेजा का प्लेइंग 11 में स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर पलड़ा भारी है, लेकिन अक्षर पटेल को बैकअप स्पिनर के रूप में टीम में जगह मिल सकती है, जिससे 15 खिलाड़ियों की टीम में एकमात्र कलाई स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव रह जाएंगे। चोटिल मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में जसप्रीत बुमराह के साथी तेज गेंदबाज कौन होंगे यह कहना मुश्किल है। नई गेंद को मूव करने की क्षमता के कारण बाएं हाथ के तेज गेंदबाद अर्शदीप सिंह के चुने जाने की संभावना है, लेकिन आईपीएल में डेथ ओवरों में उनका फॉर्म अच्छा नहीं रहा है।

T20 वर्ल्ड कप से सैमसन, गिल और यशस्वी बाहर, SRH के तेज गेंदबाज की वापसी; पूर्व चयनकर्ता ने चुनी भारतीय टीम

बुमराह के अलावा अन्य तेज गेंदबाज अभी तैयार नहीं दिख रहे

अवेश खान अपनी लंबाई और डेक हिट करने की क्षमता के कारण रेस में हैं। मोहम्मद सिराज भी संभावितों में हैं, भले ही उनका फॉर्म आरसीबी के लिए अच्छा नहीं रहा है। बुमराह के अलावा अन्य तेज गेंदबाज अभी तैयार नहीं दिख रहे हैं। मोहसिन खान और हर्षित राणा ने प्रभावित किया है, लेकिन उनकी फिटनेस समस्या है, जो विश्व कप में जोखिम हो सकता है।

भारत की संभावित टी20 वर्ल्ड कप टीम

शीर्ष क्रम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव

मध्य और निचला-मध्य क्रम: संजू सैमसन (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रिंकू सिंह।

स्पिनर: कुलदीप यादव

तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, अवेश खान/मोहम्मद सिराज।

अन्य दावेदार: केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, संदीप शर्मा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो