scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

टेस्ट क्रिकेट में भारत के पांच सबसे शर्मनाक प्रदर्शन

भारतीय बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में घुटने टेक दिए।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: RIYAKASANA
नई दिल्ली | Updated: December 30, 2023 08:39 IST
टेस्ट क्रिकेट में भारत के पांच सबसे शर्मनाक प्रदर्शन
Indian test team (Source- AP Photo)
Advertisement

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर जैसे बड़े नामों से सजी टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हार गई। भारत की हार की बड़ी वजह रही उसकी बल्लेबाजी। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने नंबर वन टेस्ट टीम के सितारों पर जमने का मौका ही नहीं दिया। यह पहला मौका नहीं है जब भारत की बल्लेबाजी इस तरह बिखर गई हो। पहले भी ऐसा हुआ है और हर बार भारत मुकाबला हारा है।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 रन पर ऑलआउट (2020)

साल 2020 में जब भारत ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गया तो एडिलेड में उनका बुरा हाल हो गया था। तीसरे दिन की शुरुआत होते हुए भारत के पास 62 रनों की लीड थी। हालांकि भारत की टीम महज 36 रन पर ऑलआउट हो गई। महज 14 गेंदों में टीम का स्कोर 15/2 से 16/6 तक पहुंच गया था। कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। मोहम्मद शमी रिटायर हर्ट होने की वजह से नहीं खेले थे।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 पर ऑलआउट (2023)

भारतीय टीम इंदौर खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट से पहले 2-0 से आगे थी। इंदौर टेस्ट के पहले दिन ही भारत 109 के स्कोर पर ऑलआउट हो गया। भापत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए। उनके अलावा केवल शुभमन गिल ही 20 का आंकड़ा छू नही सका। वहीं इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू कुहनेमन ने पांच और नाथन लियोन ने तीन विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ 124 रन पर ऑलआउट हुआ भारत (2020)

भारत ने क्राइस्टचर्च में खेले गए इस टेस्ट मुकाबले में कीवी टीम को पहली पारी में 235 रन पर समेट दिया। भारतीय बल्लेबाजों के लिहाज से कंडीशंस अच्छी थी इसके बावजूद टीम दूसरी पारी वह केवल 124 रन ही बना पाई। केवल चार ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके थे। ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की जोड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों के पैरों तले जमीन खींच ली थी। चेतेश्वर पुजारा ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 24 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड ने यह टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की थी।

इंग्लैंड के खिलाफ 107 और 130 पर ऑलआउट (2018)

साल 2018 में इंग्लैंड के दौरे पर भारतीय बल्लेबाजी फ्लॉप साबित हुई थी। भारत ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की और केवल 107 रन बनाए। इंग्लैंड ने जवाब में 396 रन ठोक डाले। दूसरी पारी में भारत केवल 130 रन ही बना सका। मैच का पहला दिन बारिश में धुल गया था इसके बावजूद इंग्लैंड चौथे दिन ही जीत गया।

Advertisement

श्रीलंका के खिलाफ 112 पर ऑलआउट, 2015

भारत को इस टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने के लिए महज 176 रन की जरूरत थी। यह लक्ष्य भी भारतीय बल्लेबाजों के लिए ज्यादा साबित हुआ। केएल राहुल, रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे सितारों से सजी भारतीय टीम 112 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत यह मैच 63 रन से हारा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो