scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ZIM: यशस्वी के नहीं होने पर ये हो सकते हैं शुभमन गिल के ओपनिंग पार्टनर, पहले मैच के लिए भारत की प्लेइंग XI

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी समय पर नहीं पहुंच पाए थे ऐसे में शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत ये खिलाड़ी कर सकता है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: July 04, 2024 14:33 IST
ind vs zim  यशस्वी के नहीं होने पर ये हो सकते हैं शुभमन गिल के ओपनिंग पार्टनर  पहले मैच के लिए भारत की प्लेइंग xi
Shubman Gill (Source- AP Photo)
Advertisement

INDIA vs ZIMBABWe:टी20 वर्ल्ड कप 2024 की चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया स्वदेश लौट आई है और इसके बाद भारत को 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20आई सीरीज में हिस्सा लेना है। रोहित शर्मा की कप्तानी में जिस टीम ने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया है उसमें से ज्यादातर प्लेयर जिम्बाब्वे दौरे पर नहीं गए हैं। कोहली, रोहित और जडेजा पहले ही टी20आई प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं ऐसे में वो जाहिर है इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं जबकि अन्य खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। कुछ खिलाड़ी जिन्हें जिम्बाब्वे जाना था जिसमें यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, शिवम दुबे शामिल हैं वो चुकी वेस्टइंडीज से भारत देर से लौटे हैें ऐसे में ये सभी खिलाड़ी जिम्बाब्वे दौरे पर देर से जाएंगे।

Advertisement

5 मैचों की सीरीज के लिए इस बार जिम्बाब्वे दौरे के लिए शुभमन गिल को कप्तान बनाया गया है जो आईपीएल में इस बार गुजरात टाइटंस के कप्तान थे। जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया में लगभग सभी युवा खिलाड़ी हैं और उनके पास खुद को साबित करने का बड़ा मौका है। इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार टी20आई प्रारूप में खेलते हुए भी नजर आएंगे। अब भारत के इस टीम के खिलाफ पहले मैच 6 जुलाई को खेलना है ऐसे में शुभमन गिल किस प्लेइंग इलेवन से साथ मैदान पर उतरेंगे इसके बारे में बात करते हैं।

Advertisement

कौन होगा शुभमनग गिल का ओपनिंग पार्टनर

यशस्वी जायसवाल समय पर जिम्बाब्वे नहीं पहुंच पाए ऐसे में पहले मैच में शुभमन गिल का ओपनिंग पार्टिनर कौन होगा ये बड़ा सवाल है। हालांकि इसके लिए उनसे पार दो विकल्प मौजूद हैं जिसमें अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ शामिल हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने ही आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के लिए रन बनाए थे और ओपनिंग पोजीशन के लिए बड़े दावेदार हैं, लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ के अनुभव को देखते हुए ऐसा लगता है कि वो शुभमन गिल को ओपनिंग पार्टनर हो सकते हैं। हालांकि अभिषेक शर्मा बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं तो ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या उन्हें मौका मिलता है।

रियान पराग को प्लेइंग इलेवन में मिल सकता है मौका

जिम्बाब्वे दौरे पर संजू सैमसन पहले कुछ मैचों के लिए टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है ऐसे में कौन तीसरे नंबर पर खेल सकता है ये बड़ा सवाल है। इस स्थिति में साई सुदर्शन को तीसरे स्थान पर मौका दिया जा सकता है है जिन्होंने गुजरात के लिए आईपीएल 2024 में कुछ अच्छी पारियां खेली थीं। वहीं चौथे नंबर की बात करें तो राजस्थान के रियान पराग इस नंबर पर खेलते हुए देखे जा सकते हैं। पराग आईपीएल के इस सीजन में जमकर रन बनाए थे और बतौर अनकैप्ड प्लेयर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। वहीं विकेटकीपर के रूप में ध्रुव जुरैल और जितेश शर्मा के बीच कड़ी टक्कर होगी, लकेिन जितेश जिस तरह से खेलते हैं उसे देखते हुए वो बाजी मार सकते हैं। रिंकू सिंह टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा जरूर होंगे जो टी20 वर्ल्ड कप में रिजर्व प्लेयर थे।

रवि बिश्नोई और सुंदर को मिल सकता है मौका

भारतीय प्लेइंग इलेवन में बतौर स्पिनर रवि बिश्नोई को शामिल किया जा सकता है जो काफी काबिल गेंदबाज हैं तो वहीं दूसरे स्पिनर के रूप में टीम में वाशिंगटन सुंदर हो सकते हैं जो काफी अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं। वहीं बतौर तेज गेंदबाज टीम में मुकेश कुमार, खलील अहमद और आवेश खान हो सकते हैं। पहले मैच के लिए तुषार देशपांडे और हर्षित राणा को इंतजार करना पड़ सकते हैं।

Advertisement

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

Advertisement

शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़/अभिषेक शर्मा, साई सुदर्शन, रियान पराग, जितेश शर्मा/ध्रुव जुरैल, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, रवि बिश्नोई।

जिम्बाब्वे सीरीज के लिए पूरी टीम इंडिया

शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेट कीपर), हर्षित राणा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो