scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर शुभमन गिल संभालेंगे भारत की कमान, रोहित, विराट, SKY और हार्दिक पंड्या करेंगे आराम

फॉर्म में चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा का भी चुना जाना तय है। टी20 विश्व कप के दौरान बेंच पर बैठे संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह के चुने जाने की संभावना है, जबकि वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है।
Written by: देवेंद्र पांडे | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: June 24, 2024 13:59 IST
ind vs zim  जिम्बाब्वे दौरे पर शुभमन गिल संभालेंगे भारत की कमान  रोहित  विराट  sky और हार्दिक पंड्या करेंगे आराम
शुभमन गिल रांची के जेएससीए स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए। (सोर्स- एएनआई फाइल फोटो)
Advertisement

Shubman Gill Will Lead Indian Cricket Team For Zimbabwe Tour: 24 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 6 जुलाई से शुरू होने वाले जिम्बाब्वे के व्हाइट-बॉल दौरे के लिए एक युवा टीम इंडिया का नेतृत्व कर सकते हैं। भारत को जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। पता चला है कि टी20 विश्व कप में शामिल टीम के मुख्य खिलाड़ियों को ब्रेक दिया जाएगा। इन मुख्य खिलाड़ियों में विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा शामिल हैं।

Advertisement

वरिष्ठ चयन समिति ने हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव से भी पूछा कि क्या वे जिम्बाब्वे की यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन दोनों ने मना कर दिया है। फॉर्म में चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेंगे।

Advertisement

यह पहली बार है जब 23 वर्षीय अभिषेक शर्मा को भारतीय टीम के लिए चुना जाएगा। पंजाब के इस बल्लेबाज ने 484 रन बनाए थे और ट्रेविस हेड के साथ मिलकर आईपीएल में SRH (Sunrisers Hyderabad) को धमाकेदार शुरुआत दिलाई थी। राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग ने भी आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए 573 रन बनाए थे।

आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप 2024 के दौरान बेंच पर बैठे संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह भी जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेंगे। इनके अलावा आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के नियमित खिलाड़ी नितीश कुमार रेड्डी, तुषार देशपांडे और हर्षित राणा भी जिम्बाब्वे का दौरा करेंगे।

चयन समिति चुनी चुकी है 20 खिलाड़ी!

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सीनियर चयन समिति ने आगामी सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टीम का चयन कर लिया है, लेकिन वे हार्दिक और सूर्यकुमार से जवाब का इंतजार कर रहे हैं। आरक्षित खिलाड़ी के तौर पर भारतीय टीम के साथ यूएसए (अमेरिका) गए शुभमन गिल तेज गेंदबाज आवेश खान के साथ भारत लौट आए हैं, क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें आराम देना चाहता था। उनके टी20 विश्व कप के किसी भी मैच में खेलने की संभावना भी नहीं थी।

Advertisement

एक और ऑलराउंडर को आजमाना चाहता है BCCI

चयनकर्ता मध्यम गति के एक और ऑलराउंडर को आजमाना चाहते थे और इसलिए SRH के रेड्डी को चुना। नितीश कुमार रेड्डी ने BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता था। मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने घरेलू सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था। वह चेन्नई सुपर किंग्स के भरोसेमंद गेंदबाज थे। दिल्ली के नितीश राणा ने आईपीएल फाइनल में अच्छा प्रदर्शन किया था और पूरे सीजन में अपनी गति के साथ निरंतरता बनाए रखी।

Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण होंगे टीम इंडिया के कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से अब तक टीम इंडिया के अगले नए कोच की नियुक्ति नहीं की गई है, इसलिए बीसीसीआई ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण को प्रभारी बनाने का फैसला किया है। वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच के 27 जुलाई से शुरू होने वाले श्रीलंका दौरे के लिए शामिल होने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो