scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौर के लिए चुनी गई भारतीय टीम में अचानक बदलाव, SRH के खिलाड़ी की जगह इस ऑलराउंडर का चयन

शिवम दुबे फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। वह अबतक हर मैच खेले हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 26, 2024 21:00 IST
ind vs zim  जिम्बाब्वे दौर के लिए चुनी गई भारतीय टीम में अचानक बदलाव  srh के खिलाड़ी की जगह इस ऑलराउंडर का चयन
टीम इंडिया। (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

जिम्बाब्वे दौर पर 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए चुनी गई भारतीय टीम में अचानक बदलाव हुआ है। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी की जगह शिवम दुबे को चुना गया है। शिवम दुबे फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। वह अबतक हर मैच खेले हैं। इस बीच उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए नितीश कुमार रेड्डी के रिप्लेसमेंट तौर पर चुन लिया गया है।

भारतीय टीम में इस बदलाव की जानकारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने बुधवार (26 जून) को ट्वीट करके दी। बीसीसीआई ने कहा, " मेंस सेलेक्शन किटी ने आगामी जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम में चोटिल नीतीश रेड्डी की जगह शिवम दुबे को चुना है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम नितीश रेड्डी की रिकवरी पर नजर रखे हुए है। भारत 06 जुलाई, 2024 से हरारे में जिम्बाब्वे के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगा।"

Advertisement

भारतीय टीम

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे।

नितीश रेड्डी का आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन

21 वर्षीय सीम बॉलिंग ऑलराउंडर नितीश रेड्डी ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्हें भारतीय टीम में पहली बार चुना गया था। उन्होंने सीजन में 142.92 की स्ट्राइक रेट से 303 रन बनाए, जबकि 13.1 ओवर में तीन विकेट भी लिए।सीजन की अपनी दूसरी पारी में, उन्होंने पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ 37 गेंदों पर 64 रन बनाए, जिससे सनराइजर्स ने 182 रन का स्कोर खड़ा किया और अंततः उन्हें दो रन से जीत हासिल करने में मदद मिली।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 42 गेंदों में 76 रन बनाए

रेड्डी ने टूर्नामेंट में बाद में एक ग्रुप गेम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 42 गेंदों में 76 रन बनाए। गेंद के साथ, उनके तीन विकेटों में ऋषभ पंत, ट्रिस्टन स्टब्स और जितेश शर्मा शामिल थे। रेड्डी बीसीसीआई के युवा खिलाड़ियों के लक्षित समूह का हिस्सा रहे हैं, जो पिछले एक साल से एनसीए की निगरानी में हैं।

Advertisement

टी20 विश्व कप 2024 में शिवम दुबे का औसत प्रदर्शन

शिवम दुबे, टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। टूर्नामेंट में अब तक उनके आंकड़े औसत दर्जे के रहे हैं। 107.07 की स्ट्राइक रेट से छह मैचों में 106 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 में जबरदस्त प्रदर्शन किया। मुख्य रूप से मिडिल ओवर्स में बल्लेबाजी करने के लिए आते थे और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए स्पिन के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने 14 मैचों में 162.29 की स्ट्राइक रेट से 396 रन बनाए। वह ऋतुराज गायकवाड़ के बाद टीम के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

नए खिलाड़ियों को मौका

भारत 6 जुलाई से हरारे में जिम्बाब्वे के साथ पांच टी20 मैच खेलेगा। वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिए जाने के साथ शुभमन गिल टीम की कमान संभालेंगे, जिसमें अभिषेक शर्मा, रियान पराग और तुषार देशपांडे शामिल हैं, जिन्हें पहली बार भारत में चुना गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो