scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup Final IND vs SA: फाइनल में टॉस जीतकर पहले क्या करना होगा फायदेमंद, जानिए बारबाडोस का रिकॉर्ड

फाइनल मुकाबले में टॉस की भूमिका अहम होगी ऐसे में जो टीम टॉस जीतेगी उसके लिए पहले क्या करना सही फैसला होगा।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 29, 2024 08:26 IST
t20 world cup final ind vs sa  फाइनल में टॉस जीतकर पहले क्या करना होगा फायदेमंद  जानिए बारबाडोस का रिकॉर्ड
Team India (Source- AP Photo)
Advertisement

IND vs SA T20 World Cup 2024 Final: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 की चैंपियन बनने से सिर्फ एक कदम दूर है। भारत और वर्ल्ड कप ट्रॉफी के बीच साउथ अफ्रीका की टीम खड़ी है और उसे हराकर ही टीम इंडिया दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर सकती है।

Advertisement

फाइनल मुकाबला बारबाडोस में खेला जाना है और इस मैच के दौरान बारिश की संभावना जताई जा रही है तो वहीं रिजर्व डे यानी रविवार को भी बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है। वहीं अगर मैच होता है तो इसमें टॉस की भूमिका अहम होने वाली है। आइए आपके बताते हैं कि बारबाडोस में अगर भारत टॉस जीत जाता है तो उसके लिए क्या करना फायदेमंद होगा।

Advertisement

बारबाडोस में पिच का कैसा रहेगा मिजाज

बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक फाइनल से पहले 8 मुकाबले खेले गए हैं। यहां कि पिच की खासियत रही है कि यहां पर बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों को भी पूरी मदद मिलती है और मुकाबला बराबर का होता है। इस मैदान पर आपको बड़े स्कोर देखने को मिलते हैं और भारत ने अफगानिस्तान को सुपर 8 मुकाबले में यहीं पर हराया था। बारबाडोस में स्कोर चेज करना आसान नहीं होता है और इस स्थिति में फाइनल मैच में पहले खेलने वाली टीम ने अगर 175 का स्कोर बोर्ड पर टांग दिया तो ये विनिंग स्कोर होगा।

बारबाडोस में पहले क्या करना होगा फायदेमंद

बारबाडोस की बात करें तो यहां पर अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 19 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि बाद में खेलने वाली टीम को 10 मैचों में जीत मिली है। यहां पर पहली पारी का औसत स्कोर 153 रन रहा है। ऐसे में फाइनल में जो भी टीम टॉस जीते उसके लिए पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद रहने वाला है। इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था जो 5 विकेट पर 224 रन था जबकि सबसे छोटा स्कोर करने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम पर है जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ 80 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इस मैदान पर सबसे बड़ा रन चेज वेस्टइंडीज ने (172/6) इंग्लैंड के खिलाफ किया था।

फाइनल के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

Advertisement

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे/यशस्वी जायसवाल, हार्दिक पांड्या रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो