scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs SA Final: 1 साल में तीसरा मौका, राहुल-रोहित की जोड़ी का आखिरी इम्तिहान; बारबाडोस में रचेंगे इतिहास?

भारतीय टीम 2023 में जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेली थी। इसके बाद नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेली थी। अब वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेलेगी।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 29, 2024 11:11 IST
ind vs sa final  1 साल में तीसरा मौका  राहुल रोहित की जोड़ी का आखिरी इम्तिहान  बारबाडोस में रचेंगे इतिहास
IND VS SA FINAL T20 WORLD CUP: बारबाडोस की जंग
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम और इससे जुड़े हर शख्स को 19 नवंबर 2023 को जख्म मिला था। 7 महीने का वक्त गुजरने के बाद भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी शिकस्त का घाव भरा नहीं है। बारबाडोस में 29 जून 2024 को इस जख्म पर रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम के पास मरहम लगाने का मौका होगा। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम के पास विश्व विजेता बनने का मौका होगा।

Advertisement

सालभर के अंदर तीनों फॉर्मेट के शीर्ष टूर्नामेंट का फाइनल खेलना बताता है कि भारत कितनी बेहतर टीम है। बस ट्रॉफी न जीतने का मलाल है। लंदन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) और अहमदाबाद में वनडे वर्ल्ड कप जीतने से चूकने के बाद रोहित शर्मा और उनकी टीम चाहेगी कि बारबाडोस में इस मौके को दोनों हाथों से लपके। वह अपने अजेय रथ को जारी रखकर 11 साल के सूखे को खत्म करे।

Advertisement

बतौर कोच राहुल द्रविड़ का आखिरी टूर्नामेंट

ध्यान रहे कि बतौर कोच राहुल द्रविड़ का यह आखिरी टूर्नामेंट है। इसके बाद टीम को नया कोच मिलेगा। ऐसे में भारतीय क्रिकेट को शानदार पल दिखाने वाली राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी का यह आखिरी इम्तिहान होगा। 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद ही राहुल द्रविड़ का बतौर कोच कार्यकाल समाप्त हो गया था। फाइनल में हार के बाद ऐसा लगा कि दिग्गज के भाग्य में आईसीसी ट्रॉफी थी ही नहीं, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उनके कार्यकाल को आगे बढ़ाया। अब वह इतिहास रचने से महज एक कदम दूर हैं।

राहुल द्रविड़ के पास इतिहास रचने का मौका?

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतती है तो राहुल द्रविड़ इतिहास रच देंगे। वह पहले भारतीय कोच होंगे, जिनके अंडर में टीम आईसीसी खिताब जीतेगी। 1983 वनडे वर्ल्ड कप में कोई कोच नहीं था। 2007 टी20 वर्ल्ड कप में भी यही स्थिति थी। 2011 में गैरी कर्स्टन के कोच रहते टीम खिताब जीती। 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के दौरान डंकन फ्लेचर कोच थे।

Advertisement

धोनी और कपिल के क्लब में रोहित के शामिल होने का मौका

रोहित शर्मा के पास भारतीय क्रिकेट टीम का तीसरा वर्ल्ड चैंपियन कप्तान बनने का मौका होगा। कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के क्लब में वह शामिल हो जाएंगे। वह तीसरी बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका होगा। 2007 में भी वह टीम का हिस्सा थे।

Advertisement

विराट कोहली के पास भी इतिहास रचने का मौका

विराट कोहली के पास दो अलग-अलग फॉर्मेट में आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने का मौका होगा। 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में वह भारतीय टीम का हिस्सा थे। अब उनके पास टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने का अवसर होगा। इसके अलावा रविंद्र जडेजा के पास दूसरी बार आईसीसी टॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने का अवसर होगा। वह 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में टीम का हिस्सा थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो