scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: जो रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा जितने लगा दिए शतक, जानिए कितनी है उनकी सेंचुरी की संख्या

जो रूट ने रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाकर रोहित शर्मा के इस इंटरनेशनल रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।
Written by: खेल डेस्‍क
Updated: February 23, 2024 20:05 IST
ind vs eng  जो रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा जितने लगा दिए शतक  जानिए कितनी है उनकी सेंचुरी की संख्या
Rohit Sharma (Source- AP Photo)
Advertisement

भारत के खिलाफ रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में जो रूट के शतक के दम पर इंग्लैंड के टीम ने पहले दिन 300 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर दिया। इंग्लैंड की टीम एक समय पर 112 रन पर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन जो रूट की नाबाद शतकीय पारी ने टीम को अच्छी स्थिति में लाने का काम किया।

जब पहले दिन का खेल समाप्त हुआ तब तक इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 302 रन बना लिए थे और जो रूट 106 रन बनाकर नाबाद थे। इस शतकीय पारी के बाद जो रूट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर ली।

Advertisement

जो रूट ने कर ली रोहित शर्मा की बराबरी

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 31वां शतक लगाया तो वहीं क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में यह भारत के खिलाफ उनका 10वां शतक था। वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर जो रूट ने अपने करियर का 47वां शतक जड़ दिया। इसके साथ ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी पर आ गए जिनके नाम पर अब तक इतने ही शतक दर्ज है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक तीनों प्रारूपों को मिलाकर विराट कोहली ने लगाए हैं और इसकी संख्या 80 है तो वहीं दूसरे नंबर पर 49 शतक के साथ डेविड वॉर्नर मौजूद हैं। इस लिस्ट में अब तीसरे स्थान पर जो रूट और रोहित शर्मा संयुक्त रूप से हैं जिनके नाम पर 47-47 शतक दर्ज हैं तो वहीं चौथे स्थान पर 45 शतक के साथ केन विलियमसन मौजूद हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ 5वें स्थान पर हैं जिन्होंने अब तक 44 शतक ठोके हैं।

जो रूट ने स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा

जो रूट ने भारत के खिलाफ 10वां टेस्ट शतक लगाकर स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया और इस प्रारूप में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर आ गए। स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ अब तक कुल 9 शतक लगाए हैं जबकि तीसरे नंबर पर गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स और रिकी पोंटिंग संयुक्त रूप से मौजूद हैं। इन तीनों बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 8-8 शतक अपने क्रिकेट करियर के दौरान जड़े थे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो