scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: कुलदीप राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड की निकाल सकते हैं हवा, भारत के लिए क्यों साबित होंगे सबसे धारदार हथियार

राजकोट टेस्ट मैच में पिछले प्रदर्शन के आधार पर कुलदीप यादव इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकते हैं।
Written by: खेल डेस्‍क
Updated: February 12, 2024 21:35 IST
ind vs eng  कुलदीप राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड की निकाल सकते हैं हवा  भारत के लिए क्यों साबित होंगे सबसे धारदार हथियार
Kuldeep Yadav (Source- AP Photo)
Advertisement

Ind vs Eng 3rd test match, Kuldeep Yadav: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीते हैं और बराबरी पर हैं। अब रोहित शर्मा और बेन स्टोक्स की कप्तानी में दोनों टीमें राजकोट में एक-दूसरे से भिड़ने वाली हैं और तीसरे टेस्ट की शुरुआत 15 फरवरी से होगी।

राजकोट की पिच फ्लैट होगी जहां बल्लेबाजों के लिए काफी कुछ होगा, लेकिन इस मैदान पर जो आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था उसमें भारतीय स्पिनर्स खास तौर पर कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की थी। राजकोट में कुलदीप यादव के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए इसमें कोई शक नहीं है कि वह इंग्लिश बल्लेबाजों की हवा निकाल सकते हैं और रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकते हैं।

Advertisement

राजकोट में बेस्ट गेंदबाजी रिकॉर्ड कुलदीप के नाम

राजकोट में अब तक दो टेस्ट मैच खेले गए हैं और दोनों ही टेस्ट मैचों में स्पिनर का बोलबाला रहा है। यहां पर भारत ने पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ खेला था जो ड्रॉ रहा था, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया था। इस टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा था, लेकिन भारतीय गेंदबाज खासतौर पर स्पिनर्स ने कमाल की गेंदबाजी की थी। इन स्पिनर्स में सबसे ज्यादा कुलदीप यादव ने प्रभावित किया था और कुल 6 विकेट लिए थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया था, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने गजब की गेंदबाजी की थी और 14 ओवर में 57 रन देकर 5 विकेट लिए थे। यह इस मैदान पर किसी भी भारतीय के द्वारा टेस्ट की एक पारी में सबसे बेस्ट गेंदबाजी भी थी और यह रिकॉर्ड भी अब तक कुलदीप यादव के नाम पर ही दर्ज है। वहीं इस टेस्ट मैच में कुलदीप के अलावा आर अश्विन ने भी 6 विकेट जबकि रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए थे। यानी वेस्टइंडीज के जो 20 विकेट गिरे उसमें से 16 विकेट भारतीय स्पिनरों ने ही लिए थे। इसे देखते हुए साफ तौर पर कहा जा सकता है कि स्पिनर तीसरे टेस्ट में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप का प्रदर्शन

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई थी, लेकिन जब दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें मौका दिया गया तब उन्होंने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 17 ओवर में 71 रन देकर 3 विकेट लिए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 15 ओवर में 60 रन देकर एक विकेट चटकाया था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो