scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: राजकोट में जडेजा ने गेंद से रचा इतिहास, बेन स्टोक्स के विकेट के साथ नाम की यह खास उपलब्धि

रविंद्र जडेजा भारतीय सरजमीं पर 200 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले पांचवें भारतीय बन गए हैं। उन्होंने राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को आउट किया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: kapiltiwari
Updated: February 17, 2024 12:58 IST
ind vs eng  राजकोट में जडेजा ने गेंद से रचा इतिहास  बेन स्टोक्स के विकेट के साथ नाम की यह खास उपलब्धि
रविंद्र जडेजा ने राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को अपना पहला शिकार बनाया। फोटो सोर्स- BCCI
Advertisement

राजकोट टेस्ट में भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने गेंद से इतिहास रच दिया है। दरअसल, बल्ले से पहली पारी में शतक लगा चुके रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी के दौरान इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को अपना पहला शिकार बनाया। इसी के साथ जडेजा ने भारतीय सरजमीं 200 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वह पांचवें भारतीय बन गए हैं। जडेजा से पहले कपिल देव, हरभजन सिंह, आर अश्विन और अनिल कुंबले ने यह कीर्तिमान रचा है।

अनिल कुंबले सूची में सबसे उपर

रविंद्र जडेजा ने भारतीय सरजमीं पर 42 मैचों में 200 टेस्ट विकेट पूरे किए हैं। जडेजा से पहले कपिल देव 65 मैचों में 219, हरभजन सिंह ने 55 मैचों में 265 विकेट, अश्विन ने 58 मैचों में 347 विकेट और अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 टेस्ट विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा जडेजा दूसरे लेफ्ट आर्म स्पिनर बने हैं जिन्होंने 200 घरेलू विकेट पूरे किए हैं। उनसे पहले श्रीलंका के दिग्गज रंगना हेरात के नाम 278 टेस्ट विकेट नाम हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (217) घरेलू टेस्ट में 200 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र लेफ्ट पेसर हैं।

Advertisement

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह के सामने जो रूट का नहीं चलता बल्ला, 21 पारी में इतनी बार किया है आउट  

इंग्लैंड 319 पर ऑलआउट

बता दें कि राजकोट टेस्ट में बल्लेबाजी के दौरान 112 रन की पारी खेलने वाले रविंद्र जडेजा गेंदबाजी में सूखे-सूखे थे, लेकिन बेन स्टोक्स के रूप में उन्हें पहला विकेट मिला। जडेजा ने स्टोक्स ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट कराया। बेन स्टोक्स 89 गेंदों में 41 रन की पारी खेलकर आउट हुए। स्टोक्स छठी बार जडेजा के इंटरनेशनल शिकार बने। लंच के बाद बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड की पूरी टीम 319 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को पहली पारी के आधार पर 126 रन की बढ़त हासिल हुई है।

जडेजा का इंटरनेशनल आंकड़े

दिसंबर 2012 में टेस्ट डेब्यू करने वाले रविंद्र जडेजा तीनों फॉर्मेट में टीम के रेग्युलर खिलाड़ी हैं। 12 साल से टेस्ट क्रिकेट खेल रहे जडेजा 70 टेस्ट की 131 पारियों में 281 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ जडेजा ने 57 टेस्ट विकेट लिए हैं। इसमें 12 बा 5 विकेट हॉल उनके नाम है जबकि 2 बार उन्होंने 10 विकेट हॉल भी लिया है। जडेजा ने बेन स्टोक्स के विकेट के साथ 200 घरेलू टेस्ट विकेट को पूरे किए ही हैं साथ ही उन्होंने 500 फर्स्ट क्लास विकेट भी पूरे कर लिए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो