scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: राजकोट में 8 साल बाद भिड़ेंगे भारत-इंग्लैंड, सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर विराट कोहली के नाम

भारत और इंग्लैंड राजकोट में 8 साल के बाद टेस्ट मैच खेलेंगे। दोनों के बीच पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था जबकि इस मैदान पर टेस्ट में भारत के लिए सबसे बड़ा स्कोर कोहली के नाम पर दर्ज है।
Written by: खेल डेस्‍क
February 12, 2024 16:21 IST
ind vs eng  राजकोट में 8 साल बाद भिड़ेंगे भारत इंग्लैंड  सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर विराट कोहली के नाम
Virat Kohli (Source- AP Photo)
Advertisement

Ind vs Eng 3rd test India: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहा 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। टेस्ट इतिहास में यह दूसरा मौका होगा जब दोनों टीमें इस मैदान पर टेस्ट मुकाबले के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। दोनों देशों के बीच 8 साल के बाद इस मैदान पर टेस्ट खेला जाएगा तो वहीं इस मैदान पर भारत की तरफ से क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर दर्ज है।

8 साल के बाद होगा भारत-इंग्लैंड टेस्ट

राजकोट में भारत ने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं। भारत ने यहां पर अपना पहला टेस्ट मैच नवंबर 2016 में इंग्लैंड के साथ खेला था और यह मैच ड्रॉप पर खत्म हुआ था और अब 8 साल के बाद भारत को इंग्लैंड के साथ खेलना है। इस मैदान पर भारत ने आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर 2018 में खेला था और इस मैच में टीम इंडिया को पारी और 272 रन से बड़ी जीत मिलेगी। यानी भारत इस मैदान पर अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलने के लिए 6 साल के बाद उतरेगा।

Advertisement

विराट कोहली के नाम सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम पर भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम पर दर्ज है जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। विराट कोहली ने यह कमाल साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था और उन्होंने इस मैच पहली पारी में 230 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों की मदद से 139 रन की पारी खेली थी।

इस मैच की पहली पारी में पृथ्वी शॉ ने भी 134 रन जबकि रविंद्र जडेजा ने भी नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। भारत ने तीन बल्लेबाजों की शतकीय पारी की मदद से पहली पारी में 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 181 रन जबकि दूसरी पारी में 196 रन पर ऑलआउट हो गई थी और फिर भारत को पारी और 272 रन से बड़ी जीत मिली थी। इस मैच में भारत के लिए अश्विन और कुलदीप ने 6-6 विकेट लिए थे जबकि रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए थे। दूसरी पारी में कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइफर भी लिया था।

तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम

Advertisement

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो