scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: राजकोट में इस खिलाड़ी का होगा डेब्यू? पिच को लेकर भी अपडेट, रणजी ट्रॉफी न खेलने वालों से बोर्ड खफा  

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड उन खिलाड़ियों से नाराज है, जो टेस्ट क्रिकेट को हल्के में ले रहे हैं और रणजी ट्रॉफी नहीं खेल रहे हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: February 12, 2024 10:07 IST
ind vs eng  राजकोट में इस खिलाड़ी का होगा डेब्यू  पिच को लेकर भी अपडेट  रणजी ट्रॉफी न खेलने वालों से बोर्ड खफा   
भारतीय क्रिकेट टीम। (फोटो - PTI)
Advertisement

भारत-इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर है। तीसरा टेस्ट मैच गुरुवार (15 फरवरी) से राजकोट में खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम की प्लेइंग 11, पिच रिपोर्ट और जसप्रीत बुमराह को आराम देने को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। इसके अलावा यह भी जानकारी सामने आई है कि रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने वाले खिलाड़ियों से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) नाराज है।

विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में रजत पाटीदार ने डब्यू किया था। राजकोट में एक और युवा खिलाड़ी डेब्यू कर सकता है। ऐसा हुआ तो यह खिलाड़ी कोई और नहीं ध्रुव जुरेल होंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार ने बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी है कि भारतीय क्रिकेट प्रबंधन विकेटकीपर केएस भरत के प्रदर्शन से खुश नहीं है। 7 टेस्ट में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। ऐसे में जुरेल को मौका मिल सकता है।

Advertisement

जुरेल प्रतिभाशाली खिलाड़ी

टॉइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्र के हावाले से बताया, "भरत की बल्लेबाजी काफी खराब रही है। उनकी कीपिंग भी बहुत अच्छी नहीं रही है। वह अवसरों का फायदा नहीं उठा रहे हैं। दूसरी ओर जुरेल प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उनका दृष्टिकोण अच्छा है और उनका भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने आईपीएल में उत्तर प्रदेश, भारत ए और राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर जुरेल राजकोट में अपना टेस्ट डेब्यू करें तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।"

मौके का फायदा नहीं उठा पाए भरत

इशान किशन के टीम से बाहर होने के बाद केएस भारत की टेस्ट सेटअप में वापसी हुई। इंग्लैंड के खिलाफ बीते 2 टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने 23 की औसत से 92 रन बनाए। करियर में 7 टेस्ट में 20.09 की औसत से 221 रन बनाए हैं। एक अर्धशतक तक नहीं जड़ पाए हैं। वहीं जुरेल ने 15 फर्स्ट क्लास मैच में 46.47 की औसत से 790 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। 22 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ पिछले महीने अहमदाबाज में 50 रन बनाए थे। इसके अलावा दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ 69 रन की पारी खेली थी। दोनों चार दिवसीय मैच थे।

रांची में दिया जा सकता है बुमराह को आराम

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को चौथे टेस्ट में आराम दिया जा सकता है। सूत्र ने कहा, "रांची में चौथे टेस्ट के लिए उन्हें आराम दिया जा सकता है, जिसका मतलब है कि वह मार्च की शुरुआत में धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट के लिए तरोताजा होकर उलपब्ध रहेंगे। वह मैच इस सीरीज का निर्णायक हो सकता है। वहां बुमराह की उपस्थिति से फर्क पड़ेगा।"

Advertisement

अवेश को 'गेम टाइम' की जरूरत थी

चयनकर्ताओं को पहले दो टेस्ट मैचों में खेलने का मौका दिए बिना तेज गेंदबाज अवेश खान को आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम से बाहर करने के फैसले के कारण आलोचना हो रही है। सूत्र ने इसे लेकर कहा, "विचार यह है कि उन्हें गेम टाइम दिया जाए। यही कारण है कि उन्हें रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए खेलने के लिए कहा गया है। उन्होंने अब तक फरवरी में नहीं खेला है। आकाश दीप (उनके रिप्लेसमेंट) को इसलिए चुना गया क्योंकि उन्होंने भारत ए के लिए अच्छा किया है। राजकोट में भारत के लिए दो तेज गेंदबाज बुमराह और सिराज होंगे।"

खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी में खेलना जरूरी

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई भारत के कुछ अच्छे खिलाड़ियों के रेड वॉल क्रिकेट खासकर रणजी ट्रॉफी के प्रति रवैये से बहुत खुश नहीं है। सूत्र ने कहा, "अगले कुछ दिनों में सभी खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी में अपनी राज्य टीम के लिए खेलने के लिए बीसीसीआई द्वारा सूचित किया जाएगा। केवल उन खिलाड़ियों को छूट दी जाएगी जो अनफिट हैं और एनसीए में रिकवर हो रहे हैं। बोर्ड जनवरी से पहले से ही आईपीएल मोड में आने वाले कुछ खिलाड़ियों से नाखुश है है।"

राजकोट में कैसी होगी पिच

राजकोट में स्लो टर्नर पिच देखने को मिल सकती है। सूत्र ने कहा, "भारतीय टीम प्रबंधन स्लो टर्नर के साथ सहज है। वे रैंक टर्नर नहीं चाहते।" हैदराबाद और विशाखापत्तनम में भी स्लो टर्नर देखने को मिली थी। हैदराबाद में इंग्लैंड और विशाखापत्तनम में भारत को जीत मिली थी। भारतीय स्पिनर्स ने इन पिचों पर संघर्ष किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो