होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

बनना चाहते हैं विराट कोहली की तरह छरहरा तो करें इन चीजों से परहेज, नहीं बढ़ेगा यूरिक एसिड, एसिडिटी भी होगी खत्म

असाधारण क्रिकेट कौशल और फिटनेस के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए जाने जाने वाले कोहली को मैदान और बाहर दोनों जगह सराहा जाता है। उनकी तरह मेहनत और समर्पण से कोई भी अपनी फिटनेस को उच्चतम स्तर तक ले जा सकता है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: July 04, 2024 08:15 IST
विराट कोहली की फिटनेस का राज।
Advertisement

विराट कोहली न केवल एक महान क्रिकेटर हैं, बल्कि फिटनेस और हेल्दी लाइफस्टाइल प्रतीक भी हैं। उनकी फिटनेस की चर्चा अक्सर होती है। विराट कोहली की फिटनेस का मैदान पर उनकी बल्लेबाजी और चुस्ती-फुर्ती में भी अहम योगदान है। अपने असाधारण क्रिकेट कौशल और फिटनेस के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए जाने जाने वाले कोहली को मैदान और बाहर दोनों जगह सराहा जाता है।

विराट कोहली को अक्सर उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रदर्शनों के लिए देखा जाता है। विराट कोहली ने पिछले कुछ वर्षों में अपने बदलते आहार विकल्पों को खुले तौर पर साझा किया है। उनसे प्रेरणा लेकर आप भी हेल्दी और एक्टिव लाइफ जी सकते हैं। विराट कोहली की तरह मेहनत और समर्पण से कोई भी अपनी फिटनेस को उच्चतम स्तर तक ले जा सकता है। यहां विराट कोहली की फिटनेस के कुछ मुख्य पहलुओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। यहां बताया गया है कि विराट कोहली को मैदान के अंदर और बाहर क्या प्रेरित करता है।

Advertisement

कोहली ने अपनी फिटनेस जर्नी को लेकर स्टार स्पोर्ट्स से कहा था, ‘फिटनेस के मामले में मुझे जो मूल चुनौती महसूस हुई, वह है भोजन। आप जिम जा सकते हैं। कड़ी मेहनत कर सकते हैं… लेकिन भोजन के मामले में यह बहुत अलग है। आपको स्वाद भी लेना है। यह आपके अपने मन से जुड़ा है कि आप कुछ चाहते हैं और कुछ नहीं चाहते। मैं 6 महीने तक एक ही चीज दिन में 3 बार खा सकता हूं। मुझे कोई समस्या नहीं है।’

शाकाहारी बनना

2018 में साउथ अफ़्रीका दौरे पर विराट कोहली को गंभीर एसिडिटी और यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। उनकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो गई थी। इस कारण उन्हें कमजोरी और बेचैनी हो रही थी इसलिए उन्होंने अपने आहार से मांस को हटाने का फैसला किया और शाकाहारी बन गए।

Advertisement

विराट कोहली के आहार में क्या शामिल है?

कोहली सब्ज़ियां, क्विनोआ और पालक भरपूर मात्रा में लेते है। उनका भोजन आमतौर पर उबला हुआ या भाप में पकाया जाता है। उसमें बस काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाया जाता है। वह मुख्य रूप से चावल के व्यंजन, दाल और कई तरह की हरी सब्जियां खाते हैं। वह अपने भोजन को सादा रखना पसंद करते हैं। कभी-कभी, वह डोसा का आनंद लेते हैं, लेकिन कभी-कभी ही।

विऑन के अनुसार, कोहली ग्लूटेन-फ्री ब्रेड पर नट बटर का लुत्फ उठाते हैं। वह दिनभर में नींबू के रस के साथ 3-4 कप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। उनके दोपहर के भोजन में आमतौर पर वेजिटेबल सूप और शोरबा, बहुत सारी ग्रिल्ड सब्जियां, चुकंदर और पालक शामिल होते हैं। लंच की तरह विराट कोहली का डिनर भी ग्रिल्ड सब्जियों से भरपूर होता है और इसमें एक हिस्सा सूप का भी शामिल होता है।

विराट कोहली की फिटनेस का राज

विराट कोहली ने बताया था, ‘मेरा 90 प्रतिशत भोजन भाप में पकाया हुआ होता है। कोई मसाला नहीं। केवल नमक, काली मिर्च और नींबू। मैं इसी तरह खाता हूं। मैं खाने के स्वाद का बहुत बड़ा दीवाना नहीं हूं। मुझे स्वाद की परवाह नहीं है। कोई करी नहीं, मैं केवल दाल खाता हूं, लेकिन मसाला करी नहीं। हालांकि, मैं राजमा और लोबिया खाता हूं।’

इन चीजों से करते हैं परहेज

विराट कोहली अपनी फिटनेस और प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए खाने में कुछ विशेष चीजों से परहेज करते हैं। यहां उन चीजों की सूची दी जा रही है जिनसे विराट कोहली दूर रहते हैं।

इन चीजों का रखते हैं विशेष ध्यान

विराट कोहली से कैसे प्रेरणा लें?

Advertisement
Tags :
Cricket Newsfitness tipsHealthVirat Kohli
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement