scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Team India Head Coach: गौतम गंभीर 18 जून को देंगे इंटरव्यू, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए हैं इकलौते आवेदक

पूर्व खिलाड़ियों अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक वाली क्रिकेट सलाहकार समिति साक्षात्कार आयोजित करेगी। चयनकर्ता के रूप में सलिल अंकोला की जगह लेने वाले उम्मीदवारों का भी साक्षात्कार लिया जाएगा।
Written by: देवेंद्र पांडे | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: June 18, 2024 11:12 IST
team india head coach  गौतम गंभीर 18 जून को देंगे इंटरव्यू  भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए हैं इकलौते आवेदक
आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम पर अभ्यास सत्र के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर के साथ रोहित शर्मा। (सोर्स- पीटीआई फोटो)
Advertisement

भारत के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज गौतम गंभीर मंगलवार 18 जून 2024 को जूम (Zoom) कॉल पर क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएससी) के समक्ष साक्षात्कार के लिए उपस्थित होंगे। वह भारतीय पुरुष टीम के कोच पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार हैं।

Advertisement

2027 तक चलेगा नए कोच का कार्यकाल

भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अमेरिका और वेस्टइंडीज में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है। नए कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 में शुरू होगा और 31 दिसंबर, 2027 तक (अगले वनडे विश्व कप वाले साल तक) चलेगा।

Advertisement

27 मई थी आवेदन करने की अंतिम तिथि

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मई के मध्य में इस पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे और अंतिम तिथि आईपीएल फाइनल के अगले दिन 27 मई थी। गौतम गंभीर मौजूदा आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर भी हैं। सीएसी में पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं।

चयनकर्ता के लिए भी होंगे इंटरव्यू

सीएसी की ओर से चयनकर्ता सेलेक्ट करने के लिए भी साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। इसमें जो चुना जाएगा वह सलिल अंकोला की जगह लेगा। सलिल अंकोला और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर दोनों पश्चिम क्षेत्र से हैं, इसलिए नया चयनकर्ता उत्तर क्षेत्र से होने की संभावना है। इंडियन सीनियर मेन्स क्रिकेट टीम की सेलेक्शन कमेटी में एक चयनकर्ता का पद रिक्त है। साक्षात्कार के बाद सीएसी बीसीसीआई को अपने सिफारिशें भेजेगी।

अजीत अगरकर को पिछले साल जुलाई में नियुक्त किया गया था। उन्होंने चेतन शर्मा की जगह ली थी। चेतन शर्मा ने एक स्टिंग ऑपरेशन के केंद्र में आने के बाद पद छोड़ दिया था। जब अगरकर ने कार्यभार संभाला तो सलिल अंकोला पहले से ही चयनकर्ता थे।

Advertisement

बीसीसीआई के एक सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘हम मुख्य कोच और चयनकर्ता पद के लिए उम्मीदवारों के लिए एक साक्षात्कार सत्र आयोजित कर रहे हैं। सीएसी अपनी सिफारिश बीसीसीआई को सौंपेगी और बोर्ड उसके बाद आधिकारिक घोषणा करेगा।’

Advertisement

बीसीसीआई को देनी पड़ी थी सफाई

बीसीसीआई को यह भी स्पष्ट करना पड़ा था कि इस पद के लिए किसी भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से संपर्क नहीं किया गया था। दरअसल, आईपीएल के दोनों कोच रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने कहा था कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने से इनकार कर दिया है।

BCCI सचिव जय शाह कहा था, ‘न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने कोचिंग की पेशकश को लेकर किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क किया है। कुछ मीडिया सेक्शन में जारी रिपोर्ट्स पूरी तरह से गलत हैं। हमारी राष्ट्रीय टीम के लिए सही कोच ढूंढ़ना एक सावधानीपूर्वक और गहन प्रक्रिया है। हम ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट संरचना की गहरी समझ रखते हैं और श्रेष्ठों में श्रेष्ठ हों।’

नए कोच में होनी चाहिए ये क्वालिटीज

  • उम्मीदवार को ‘मार्की एथलीट्स’ को संभालने से जुड़ी काम की अपेक्षाओं और दबावों को पूरा करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • उन्हें विश्वस्तरीय भारतीय क्रिकेट टीम विकसित करने में मदद करनी चाहिए जो सभी परिस्थितियों और प्रारूपों में निरंतर प्रदर्शन करती हो।
  • उनकी सफलता, खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण से वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के क्रिकेटर्स और हितधारकों को प्रेरित करती है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो