scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इंग्लैंड के कोच का खुलासा, कहा- AI की मदद से चुन रहे टीम, इस कारण एशेज में भी मिली सफलता

इंग्लैंड के मुख्य कोच लुईस ने कहा कि एआई प्रणाली से उन्हें एशेज सीरीज में टीम के चयन में भी मदद मिली।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Riya Kasana
नई दिल्ली | May 04, 2024 15:11 IST
इंग्लैंड के कोच का खुलासा  कहा  ai की मदद से चुन रहे टीम  इस कारण एशेज में भी मिली सफलता
इंग्लैंड की महिला टीम के कोच जॉन लुईस
Advertisement

आज के समय में आर्टिफियल इंटेलिजेंस (AI) और चैट जीपीटी जैसी नई तकनीक ट्रेंड में है। हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। चाहे वह फिल्में हो, मीडिया हो या फिर खेल हो। क्रिकेट भी इस तकनीक से ज्यादा दूर नहीं है। इंग्लैंड महिला टीम के मुख्य कोच जॉन लुईस ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि वह अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन का चयन एआई द्वारा ही करते हैं।

एआई से मिलता है अहम फीडबैक

लुईस का मानना है कि उन्हें एआई की मदद से उन्हें अहम फीडबैक मिलता है। इसी कारण उनकी टीम को काफी सफलता भी हासिल हुई है। लुईस ने कहा कि उन्हें इस तकनीक (लंदन की कंपनी ‘पीएसआई’ द्वारा मुहैया करायी जाने वाली) के बारे में तब पता चला था जब वह मार्च 2023 में भारत में महिलाओं की प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के शुरूआती चरण में यूपी वारियर्स की कोचिंग कर रहे थे।

Advertisement

रग्बी में भी होता है इस्तेमाल

‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ की खबर के अनुसार इंग्लैंड रग्बी यूनियन के कोच स्टीव बोर्थविक ने भी एआई का इस्तेमाल किया था। इंग्लैंड के मुख्य कोच लुईस ने कहा कि एआई प्रणाली से उन्हें पिछले साल महिलाओं की एशेज में दो फॉर्म में चल रही खिलाड़ियों में से एक का चयन करने का फैसला करने में मदद मिली। उन्होंने ‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘हमने इस तकनीक का इस्तेमाल पिछले साल एशेज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था जो काफी सफल रहा।’’

एशेज सीरीज में मिली जीत

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल एक खिलाड़ी का चयन करना था, हमने ऑस्ट्रेलियाई टीम की मजबूती देखी और फिर उसी के अनुसार अपनी टीम को मजबूती दी, अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुनी। यह कारगर रहा, हमारे लिए फायदेमंद रहा। इससे हमें टी20 श्रृंखला जीतने में मदद मिली और हमने ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत हासिल की। ’’ पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। टी20 सीरीज की शुरुआत 11 मई से होगी। इसके अलावा वनडे सीरीज का आगाज 23 मई से होगा।

भाषा इनपुट के साथ

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो