scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Dinesh Karthik Retirement: दिनेश कार्तिक ने 39 साल का होते ही कर दी रिटारमेंट की घोषणा, खत्म हुआ 20 साल का क्रिकेट करियर

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान 39 साल का होते ही कर दिया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 01, 2024 19:45 IST
dinesh karthik retirement  दिनेश कार्तिक ने 39 साल का होते ही कर दी रिटारमेंट की घोषणा  खत्म हुआ 20 साल का क्रिकेट करियर
Dinesh Karthik (Source- AP Photo)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने जन्मदिन वाले दिन यानी एक जून को क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। दिनेश एक जून को 39 साल के हो गए और इसी दिन उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Advertisement

इसके साथ ही उनके 20 साल लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का समापन हो गया। उन्होंने आईपीएल 2024 के बाद इस लीग से भी रिटायर होने की घोषण की थी और अब उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को भी विराम दे दिया। कार्तिक ने टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने से ठीक एक दिन पहले ये ऐलान किया और वो इस वर्ल्ड कप में कमेंटेटर की भूमिका में नजर आएंगे।

Advertisement

2004 में खेला था भारत के लिए पहला मैच

दिनेश कार्तिक ने आधिकारिक तौर पर अपने क्रिकेट करियर का अलविदा कह दिया और तमिलनाडु के इस खिलाड़ी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी घोषणा की। सितंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से कार्तिक ने क्रिकेट में एक लंबा सफर तय किया। दिनेश कार्तिक की खासियत ये रही कि उन्होंने लगातार आधुनिक क्रिकेट के मुताबिक हमेशा खुद को विककित किया और वो साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप विनर टीम का भी हिस्सा थे।

2022 में भारत के लिए खेला था आखिरी मैच

कार्तिक ने 19 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किया था और उन्होंने 94 वनडे मैचों में 1,792 रन बना और नौ अर्धशतक लगाए। टेस्ट में कार्तिक के नाम 42 पारियों में 1,025 रन हैं, जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक भी शामिल है। टी20आई में उन्होंने भारत के लिए खेले 60 मैचों में 686 रन बनाए। वहीं आईपीएल की बात करें तो उन्होंने 257 मैच खेले और 26.32 की औसत से 4,842 रन बनाए। कार्तिक ने इस लीग में आरसीबी के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेला। तमिलनाडु के इस खिलाड़ी ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 विश्व कप 2022 के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

Advertisement

कार्तिक ने सबको कहा थैंक्यू

कार्तिक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि पिछले कुछ समय से इस बारे में काफी सोचने के बाद, मैंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपने सभी कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और आनंददायक बनाया है। मैं खुद को उन भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं जिन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला।

Advertisement

Also Read

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो