scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

खत्म होगा पाकिस्तान का 29 साल का इंतजार? चैपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल का ड्राफ्ट ICC को भेजा, भारत बन सकता है रोड़ा

बड़ा सवाल यह है कि क्या चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारतीय टीम दौरा करेगी। यह 1996 वनडे विश्व कप के बाद पाकिस्तान में आयोजित होने वाला पहला आईसीसी टूर्नामेंट होगा।
Written by: Tanisk Tomar | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: April 29, 2024 01:20 IST
खत्म होगा पाकिस्तान का 29 साल का इंतजार  चैपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल का ड्राफ्ट icc को भेजा  भारत बन सकता है रोड़ा
Advertisement

हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को भेजे गए 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के शुरुआती ड्राफ्ट शेड्यूल में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB)ने 3 वेन्यू लाहौर, कराची और रावलपिंडी में मैच कराने का प्रस्ताव रखा है। टूर्नामेंट को फरवरी 2025 के मध्य में आयोजित करने पर विचार है। पीसीबी ने इन वेन्यू को अपग्रेड करने की योजना तेज कर दी है। पाकिस्तान में बीते 29 साल से आईसीसी टूर्नामेंट नहीं हुआ है। भारत इस राह में रोड़ा बन सकता है।

पाकिस्तान गत चैंपियन है और उसने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का आखिरी संस्करण जीता था। 2022 में आईसीसी ने टूर्नामेंट को 2023-27 के चक्र में वापस लाया और 2025 के मेजबानी अधिकार पाकिस्तान को प्रदान किए। आठ टीमों का टूर्नामेंट दो सप्ताह में खेले जाने की उम्मीद है। आईसीसी ने बीते दिनों निरीक्षण के लिए एक टीम भेजा था। इसके पीसीबी ने वेन्यू और शेड्यूल को अंतिम रूप दिया।

Advertisement

पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने लाहौर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, " हमने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान में होने वाले मैचों का कार्यक्रम भेज दिया है। आईसीसी की सिक्योरिटी टीम आई और हमारी बहुत अच्छी बैठक हुई। उन्होंने यहां व्यवस्थाओं को देखा और हम उनके साथ स्टेडियम अपग्रेड प्लान भी साझा करेंगे। हम लगातार आईसीसी के संपर्क में हैं। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हम पाकिस्तान में एक बहुत अच्छे टूर्नामेंट की मेजबानी करें।"

भारत की मौजूदगी पर केंद्रित होगी चर्चा

अब शेड्यूल पर चर्चा संभवतः भारत की मौजूदगी पर केंद्रित होगी। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार पीसीबी द्वारा आईसीसी को भेजे गए ड्राफ्ट में भारत सहित सभी मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे। आम तौर पर जब मेजबान बोर्ड ड्राफ्ट शेड्यूल भेज देता है, तो इसे आईसीसी के भीतर विभिन्न टीमें जांचती हैं। शेड्यूल को अंतिम रूप देने से पहले इसे ब्रॉडकास्टर और अन्य बोर्डों के साथ साझा किया जाता है। आईसीसी की अगली आधिकारिक बैठक जुलाई में वार्षिक सम्मेलन के दौरान होगा।

भारत टूर्नामेंट में हिस्सा लेगा या नहीं

भारत टूर्नामेंट में हिस्सा लेगा या नहीं? यह दोनों देशों के बीच राजनीतिक माहौल पर निर्भर करेगा। देखने वाली बात होगी कि लोकसभा चुनाव 2024 के बाद चुनी गई सरकार से बीसीसीआई को अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने की अनुमति मिलती है या नहीं। दोनों देशों के बीच खराब संबंधों के कारण भारत ने 2008 एशिया कप के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है।

Advertisement

पीसीबी को एशिया कप की मेजबानी करते समय हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा था

पिछले साल पीसीबी को एशिया कप की मेजबानी करते समय हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा था, जिसके तहत कुछ मैच पाकिस्तान में खेले गए थे, लेकिन भारत के सभी मैच और फाइनल श्रीलंका में आयोजित किए गए थे। एक महीने बाद पाकिस्तान ने 50 ओवर के विश्व कप में खेलने के लिए भारत की यात्रा की। पाकिस्तान ने आखिरी बार 1996 में आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी की थी। उसने भारत और श्रीलंका के साथ एकदिवसीय विश्व कप की सह-मेजबानी की थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो