scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अक्टूबर में रणजी ट्रॉफी, मैचों में लंबा गैप; BCCI को घरेलू क्रिकेट में बड़े बदलाव के मिले सुझाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट कमेटी ने रणजी ट्रॉफी समेत घरेलू क्रिकेट में बदलाव के सुझाव दिए हैं।
Written by: देवेंद्र पांडे | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: May 11, 2024 22:12 IST
अक्टूबर में रणजी ट्रॉफी  मैचों में लंबा गैप  bcci को घरेलू क्रिकेट में बड़े बदलाव के मिले सुझाव
रणजी ट्रॉफी 2024 जीतने वाली मुंबई की टीम। (फोटो - PTI)
Advertisement

उत्तर भारत में सर्दियों के दौरान कोहरे के कारण व्यवधान को कम करने के लिए रणजी ट्रॉफी मैच दो फेज में खेला जाए। इसकी शुरुआत अक्टूबर में हो। इसके अलावा खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेज करने के लिए मैचों में 3 के बजाय 4 दिन का गैप हो। अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में टॉस खत्म किया जाए। मेहमान टीम को बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का विकल्प दिया जाए।

रन और विकेट के आधार पर अंक दिया। अगर एज ग्रुप में अंक-प्रणाली का प्रयोग सफल हो, तो इसे 2025-26 सीजन से रणजी ट्रॉफी में लागू किया जाए, ताकि टीमें सीधी जीत दर्ज करने की कोशिश करें। ये सुझाव भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट कमेटी के हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि क्रिकेट समिति के सुझावों को मंजूरी के लिए शीर्ष परिषद के समक्ष रखा जाएगा।

Advertisement

चार दिन का गैप

शाह ने कहा कि प्रस्तावित चार दिन के गैप से रणजी ट्रॉफी के नियमित खिलाड़ियों को मैचों के बीच रिकवरी के लिए अधिक समय मिलेगा। उन्होंने कहा, " खिलाड़ियों को रिकवरी के लिए पर्याप्त समय देने और पूरे सीजन शीर्ष प्रदर्शन बनाए रखने के लिए मैचों के बीच अंतराल बढ़ाया जाएगा।" शाह ने कहा कि नई अंक प्रणाली का उद्देश्य अंडर-23 स्तर पर संतुलित प्रदर्शन को बढ़ावा देना है। पिछले सीजन में बड़ी संख्या में अंडर-23 मैच चार सत्रों के भीतर समाप्त हो गए, जो बीसीसीआई के लिए चिंताजनक ट्रेंड था।

नई अंक प्रणाली

शाह ने कहा, "सीके नायडू ट्रॉफी में संतुलित प्रदर्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई अंक प्रणाली लागू की जाएगी। इसमें पहली पारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए पुरस्कार अंक शामिल हैं। इसके अलावा पहली पारी में बढ़त या सीधे-सीधे जीत के लिए अंक भी शामिल हैं। मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी चुनने का अधिकार होगा। नई अंक प्रणाली की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए सीजन के अंत में एक समीक्षा आयोजित की जाएगी। अगले सत्र के लिए रणजी ट्रॉफी में इसे लागू किया जाए या नहीं, इस पर निर्णय लिया जाएगा।"

ऐसी हो सकती है अंक प्रणाली

यह पता चला है कि क्रिकेट समिति की सुझाई गई अंक प्रणाली इस प्रकार है: 150 रन के लिए 1 अंक, 225 रन (2 अंक), 300 रन (3 अंक), 350 रन (4 अंक) और 400 रन (5 अंक)। हालांकि, रन 100 ओवर के भीतर बनाने होंगे। गेंदबाजी करने वाली टीम को 100 ओवर के भीतर लिए गए विकेटों की संख्या के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

Advertisement

रणजी ट्रॉफी मैचों के बीच तीन दिन के अंतर से खिलाड़ी नाखुश

रणजी ट्रॉफी मैचों के बीच तीन दिन के अंतर को पिछले सीजन में खिलाड़ियों ने नाखुशी दिखाई थी। भारत के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने बताया था कि सिर्फ तीन दिन के ब्रेक के कारण रिकवरी घरेलू खिलाड़ियों के लिए काफी कठिन है। सर्दियों के दौरान मौसम संबंधी व्यवधानों को कम करने के लिए, क्रिकेट समिति ने सुझाव दिया है कि रणजी ट्रॉफी अक्टूबर में शुरू हो और ब्रेक से पहले पांच राउंड खेले जाएं।

Advertisement

दो फेज में रणजी ट्रॉफी क्यों

शेष लीग मैच और नॉकआउट चरण टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के बाद आयोजित किए जाएं। दिसंबर में सर्दी शुरू होते ही उत्तर भारत में कोहरे और खराब रोशनी का मैचों पर असर पड़ता है। दो फेज में टूर्नामेंट के आयोजन से इसके समाधान हो सकता है। पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के मैच 5 से 8 जनवरी तक आयोजित किए गए थे।

भारतीय घरेलू कैलेंडर दलीप ट्रॉफी से शुरू होगा

शाह ने कहा, "भारतीय घरेलू कैलेंडर दलीप ट्रॉफी से शुरू होगा। इसके बाद ईरानी ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी पांच राउंड के लीग मैचों के साथ शुरू होगा। इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के शेष मैचों के साथ समाप्त होगा।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो