scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

AUS vs AFG: ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान सीरीज फिर स्थगित,जानें CA ने क्यों लिया यह फैसला

सितंबर 2021 में तालिबान के सत्ता में काबिज होने के तुरंत बाद अफगानिस्तान में खेल में महिलाओं की भागीदारी पर प्रतिबंध लग गया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: March 19, 2024 13:07 IST
aus vs afg  ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान सीरीज फिर स्थगित जानें ca ने क्यों लिया यह फैसला
ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी बार अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज स्थगित की है।
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया मेंस क्रिकेट टीम ने मानवाधिकार मुद्दों के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ अगस्त में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज को स्थगित कर दिया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने सोमवार को इसकी घोषणा की। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। पिछले साल भी ऑस्ट्रेलिया ने मानवाधिकार मुद्दों के चलते सीरीज स्थगित कर दी थी। राशिद खान समेच अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने इसकी आलोचना की थी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने बयान में कहा, " ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ परामर्श के बाद सीए ने पहले अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों के हनन के बाद मार्च 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज को स्थगित कर दिया था। इसमें कहा गया था कि हम देश में महिलाओं और लड़कियों की स्थिति सुधार के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़े रहेंगे।"

Advertisement

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बयान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, " पिछले बारह महीने सीए ने अफगानिस्तान की स्थिति पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ परामर्श करना जारी रखा। सरकार की सलाह है कि अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं। इस कारण से हम अपने पिछल कदम पर बने हुए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज स्थगित कर दी गई है।"

तालिबान के सत्ता में काबिज महिलाओं पर प्रतिबंध

जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों के कारण मार्च में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला को स्थगित कर दिया था। सीए ने तब बताया था कि यह निर्णय महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार पर और प्रतिबंधों के संबंध में तालिबान की घोषणा के बाद लिया गया। सितंबर 2021 में तालिबान के सत्ता में काबिज होने के बाद अफगानिस्तान में खेल में महिलाओं की भागीदारी पर प्रतिबंध लग गया था।

वर्ल्ड कप 2023 में हुआ था आमना-सामना

राशिद खान और मोहम्मद नबी समेत अफगानिस्तान के कई क्रिकेटर्स ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कदम की आलोचना की थी। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच 2023 वनडे वर्ल्ड कप में आमना-सामना हुआ था। रोमांचक मैच में ग्लेन मैक्सवेल के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी। अफगानिस्तान की टीम एक समय उलटफेर की स्थिति में थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो