scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, फरवरी में किया था टेस्ट डेब्यू

अफगानिस्तान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नूर अली जादरान ने अप्रैल 2009 में अपने देश का पहला आधिकारिक वनडे खेला था और 2010 में टी20 विश्व कप में भी खेला था।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | March 08, 2024 10:02 IST
अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा  फरवरी में किया था टेस्ट डेब्यू
नूर अली जादरान ने लिया संन्यास। (फोटो - ACB)
Advertisement

अफगानिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज नूर अली जादरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने दो टेस्ट, 51 एकदिवसीय और 23 टी20 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। उन्होंने पहली बार 2009 में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था। अफगानिस्तान के लिए नूर अली ने अपना अंतिम मैच इस महीने की शुरुआत में आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट खेला। उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

नूर अली ने वनडे में 24.81 की औसत से 1216 रन और टी20 में 27.13 की औसत से 597 रन बनाए। उन्होंने दोनों टेस्ट एक महीने के अंतराल में खेले। उन्होंने फरवरी की शुरुआत में टेस्ट में डेब्यू किया था। कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ मैच खेले थे। उन्होंने चार पारियों में 117 रन बनाए। उनकी 2019 वनडे विश्व कप में खेलने के बाद अक्टूबर 2023 में एशियन गेम्स में टी20 के लिए अफगानिस्तान टीम में वापसी हुई।

Advertisement

शियन गेम्स में श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी

नूर अली ने एशियन गेम्स में श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ क्रमशः 51 और 39 रन बनाए। अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ फाइनल में दोनों टीमों को हराया। फाइनल मैच का बारिश के कारण कोई नतीजा नहीं निकला और रैंकिंग में आगे होने के कारण भारत को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। नूर अली उस टीम का हिस्सा थे, जिसने अप्रैल 2009 में बेनोनी में स्कॉटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान का पहला आधिकारिक वनडे खेला था।

नूर अली ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ जड़ा था अर्धशतक

तब नूर अली ने बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए अपनी टीम के लिए 89 रन की जीत में 28 गेंदों में 45 रन बनाए। फरवरी 2010 में नूर ने पहला टी20 खेला। यह इस प्रारूप में अफगानिस्तान का दूसरा मैच था। नूर अली के करियर का एक मुख्य आकर्षण 2010 में टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ अर्धशतक लगाना था। यह अफगानिस्तान का विश्व कप में पहला मै था। वह 2016 में टी20 विश्व कप के पहले दौर में जिम्बाब्वे को हराने वाली टीम का भी हिस्सा थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो