scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

AFG vs PNG: राशिद खान हुए फेल तो फजलहक फारुकी और नवीन उल हक ने किया कमाल, पापुआ न्यू गिनी को हरा सुपर-8 में अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पापुआ न्यू गिनी की टीम 95 रन पर ढेर हो गई। अफगानिस्तान ने 15.1 ओवर में 3 विकेट पर 101 रन बनाकर मैच जीत लिया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: June 14, 2024 12:18 IST
afg vs png  राशिद खान हुए फेल तो फजलहक फारुकी और नवीन उल हक ने किया कमाल  पापुआ न्यू गिनी को हरा सुपर 8 में अफगानिस्तान
टी20 विश्व कप 2024 के 29वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराया। (सोर्स- X/@ACBofficials)
Advertisement

Afghanistan vs Papua New Guinea, T20 World Cup 2024 Match: अफगानिस्तान ने शुक्रवार 14 जून की सुबह (भारतीय समयानुसार) त्रिनिदाद के तौरुबा स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम पर पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हरा टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण में प्रवेश किया।

Advertisement

इसके साथ ही अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड की आगे बढ़ने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उसने ग्रुप सी से टी20 विश्व कप 2024 के सह-मेजबान वेस्टइंडीज के साथ सुपर-8 में प्रवेश किया। अब उसका सामना सोमवार यानी 18 जून 2024 (भारतीय समयानुसार) को सेंट लूसिया में अपने अंतिम राउंड-रॉबिन मुकाबले में वेस्टइंडीज से ही होगा।

Advertisement

95 रन पर ढेर हुई पापुआ न्यू गिनी की टीम

मैच की बात करें तो अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पापुआ न्यू गिनी की टीम 19.5 ओवर में 95 रन पर ढेर हो गई। पापुआ न्यू गिनी की ओर से टोनी उरा (11 रन), विकेटकीपर किपलिन डोरिगा (27 रन) और एली नाओ (13 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए।

अफगानिस्तान ने 15.1 ओवर में जीता मैच

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने 15.1 ओवर में 3 विकेट पर 101 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। हालांकि, एक समय तेज गेंदबाज एली नाओ और सेमो कामिया ने पापुआ न्यू गिनी के अफागनिस्तान को शुरुआती झटका देकर पापुआ न्यू गिनी के खेमे में उम्मीद जगा दी थी, लेकिन गुलबदीन नायब ने 36 गेंद में 49 रन बनाकर अफगानों को 16वें ओवर की पहली गेंद पर ही जीत दिला दी।

राशिद खान की फिरकी का नहीं चला जादू

अफगानिस्तान की इस जीत में उसके तेज गेंदबाजों फजलहक फारुकी, नवीन उल हक और ऑलराउंडर गुलबदीन नायब ने अहम भूमिका निभाई। खास यह रहा कि कप्तान राशिद खान की फिरकी का जादू पापुआ न्यू गिनी के बल्लेबाजों पर नहीं चल पाया। राशिद खान ने 4 ओवर में 25 रन दिये और एक भी विकेट नहीं ले पाए।

Advertisement

फजहलक फारुकी ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3, जबकि नवीन उल हक ने 2.5 ओवर में 4 रन देकर 2 विकेट झटके। फारुकी की अगुआई में अफगान गेंदबाजों ने पापुआ न्यू गिनी को टूर्नामेंट में दूसरी बार दो अंकों के स्कोर पर रोक दिया।

Advertisement

पापुआ न्यू गिनी की टीम यूगांडा के खिलाफ मैच में भी 19.1 ओवर में 77 रन पर ढेर हो गई थी। फजलहक फारुकी ने अपने पहले ओवर में दो विकेट लेकर पापुआ न्यू गिनी पर बढ़त बना ली। पीएनजी के कप्तान असद वाला दूसरे ओवर में ही रन आउट हो गए।

टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अफगानिस्तान की सबसे बड़ी जीतें (गेंदें शेष रहने के हिसाब से)

जीत का अंतरकिसके खिलाफस्टेडियम/जगहसाल
73बनाम आयरलैंडदुबई,2017
59बनाम श्रीलंकादुबई,2022
32बनाम ज़िम्बाब्वेशारजाह,2018
29बनाम नेपालतौरुबा2024
16बनाम यूएईएडिनबर्ग2015
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो