scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Unemployment Allowance: इस राज्य में 18-35 साल के बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा बेरोजगारी भत्ता, ये रही पूरी डिटेल

Unemployment Allowance Scheme के तहत 18 से 35 उम्र के ऐसे बेरोगार युवाओं को कवर किया जाएगा, जिन्होंने 12वीं पास की है और उनके परिवार की सालाना आया ढ़ाई लाख रुपये से कम है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: March 06, 2023 20:55 IST
unemployment allowance  इस राज्य में 18 35 साल के बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा बेरोजगारी भत्ता  ये रही पूरी डिटेल
छत्तीसगढ़ में सरकार ने बेरोजगारों को हर महीने 2500 रुपये देने का ऐलान किया है (File Photo- Express)
Advertisement

Unemployment Allowance: छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार को राज्य सरकार का सालाना बजट पेस किए। साल 2023-24 के लिए पेश किए गए 1,21,500 करोड़ रुपये के सालाना बजट में कई योजनाओं का ऐलान किया गया। इन्हीं योजनाओं में से एक है पढ़े-लिखे युवाओं के लिए हर महीने 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ते का ऐलान।

बेरोजगारी भत्ते के लिए राज्य सरकार ने 250 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि बेरोगारों को भत्ता देने नई स्कीम की शुरुआत की जाएगी। इस स्कीम के तहत 18 से 35 उम्र के ऐसे बेरोगार युवाओं को कवर किया जाएगा, जिन्होंने 12वीं पास की है और उनके परिवार की सालाना आया ढ़ाई लाख रुपये से कम है।

Advertisement

कांग्रेस पार्टी की तरफ से यह वादा चुनाव के दौरान किया गया था और विपक्षी भाजपा सरकार पर पिछले चार सालों से इसे पूरा न करने को लेकर हमलावर है। अब यह ऐलान करके कांग्रेस सरकार ने युवाओं को साधने का प्रयास किया है।

इसके अलावा कांग्रेस सरकार ने चुनावी साल में किसानों, मजदूरों, महिलाओं और कर्मचारियों को साधने की भी कोशिश की है। राज्य के सीएम भूपेश बघेल ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Social Security Pension Scheme) के तहत निराश्रित, बुजुर्गों, विकलांगों, विधवाओं और परित्यक्त महिलाओं के लिए 500 रुपये की बढ़ोतरी की भी घोषणा की।

Advertisement

किसानों के लिए यह ऐलान

भूपेश बघेल सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna) के तहत प्रमुख खरीफ फसलों, ज्यादातर चावल के लिए इनपुट सब्सिडी के लिए कुल 6,800 करोड़ रुपये अलग रखे गए हैं। भूपेश बघेल सरकार के इस कदम को कांग्रेस नेता इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले "मास्टरस्ट्रोक" करार दे रहे हैं।

Advertisement

स्थापित किए जाएंगे चार नए मेडिकल कॉलेज

भूपेश बघेल सरकार ने इस बजट में मनेंद्रगढ़, गीदम, जांजगीर चांपा और कबीरधाम जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों बनाने का भी प्रस्ताव रखा है। बात अगर शिक्षा क्षेत्र की करें तो बघेल सरकार ने 870 करोड़ रुपये की लागत से 101 नए स्वामी आत्मान एवं अंग्रेजी माध्यम के स्कूल (Swami Atmanand English Medium Schools) शुरू करने का प्रस्ताव रखा है।

आंगनबाड़ी वर्कर्स का मानदेय बढ़ाया जाएगा

भूपेश बघेल सरकार की तरफ से आंगनबाडी वर्कर्स का मानदेय 6500 रुपये से बढ़ाकर 10,000 महीने करने का ऐलान किया जाएगा। इसी तरह से आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए मानदेय 3,250 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये महीने करने का ऐलान किया गया। इस साल के बजट में कन्या विवाह योजना के लिए 38 करोड़ रुपये की राशि भी निर्धारित की गई है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो